×

आखिर क्यों हो रहे है बच्चे तेजी से मोटापे का शिकार , जाने इसकी वजह

 

जयपुर । आज कल मोटापा बहुत ही तेज़ी से बढ़ता जा रहा है । लोग अपने शरीरका ध्यान रखना जैसे भूलते ही जा रहे हैं । कई कई लोग तो ऐसे भी हैं जिनको इस बात की खबर तक नही हैं की वह मोटापे के साथ साथ ना जाने कितनी बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं ।

आजकल बच्चों को पौष्टिक खाना अच्छा ही नहीं लगता है, उन्हें तो जंक फूड खाने में मजा आता है। बच्चों को जंक फूड आसानी से मिल जाता है। बच्चों के इस खानपान के चलते मोटापा तेजी से उनकी तरफ बढ़ रहा है।

 
अक्सर देखा जाता है कि यदि परिवार में माता-पिता मोटे हैं तो उनको बच्चे भी मोटे होते हैं। इसके अलावा माता-पिता दोनों में से कोई एक मोटा है तब भी बच्चे में मोटापा बढ़ने की आशंका बनी रहती है। इस तरह से आनुवांशिक कारणों से भी बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है।

आजकल के बच्चे बहुत जिद्दी होते हैं, जिसके कारण माता-पिता को उनकी बात माननी पड़ती है। ऐसे में बच्चे अधिकतर समय टीवी और विडियो गेम के साथ गुजारते हैं और कोई काम नहीं करते हैं। जिसके चलते शारीरिक गतिविधि नहीं हो पाती है और मोटापा बढ़ने लगता है ना ही वह किसी और तरह की वर्जिश करते हैं जिसका यह नतीजा निकलता है की कोटपा बढ़ता ही चला जाता है ।

वर्तमान समय में बच्चों में तनाव की समस्या को देखा जा रहा है। इसके अलावा बच्चों में आत्मविश्वास की कमी हो रही है। इन समस्याओं के कारण बच्चा अवसाद में चला जाता है और खुद को बोझिल समझता है। इसके बाद मोटापा बढ़ने की शुरुआत हो जाती है।