×

सर्दियों में करें इस फल का सेवन भरपूर होंगे कई फायदे

 

 

जयपुर । सर्दियाँ आते ही बाज़ारों में तेज़ हलचल सी मच जाती है । कभी कपड़ों को लेकर कभी खानपान को लेकर । हर तरफ बाजार सब्जियों और फलों से भरा भरा सा नजर आने लगता है । ऐसे में जब फल खाने की बात आती है तो हमको याद आता है संतरा जिसकी खुश्बु भी हमको दूर से ही लुभाने लगती है ।

सभी कहते हैं की दिन भार में एक फल का सेवन तो हमको कर्ण ही चाहिए । इतना ही नहीं कई लोग करते भी हैं इसका सेवन पर सर्दियों में सतरे आ सेवन करने की बात ही कुछ और होती है । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की संतरे का सेवन करने की क्या खासियत है ।

सतरे में विटामिन सी पाया जता है जो की हमारी स्कीन और सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है । इतना ही नहीं इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र भी बहुत अक्खाह रहता है ।

संतरे का सेवन आपकी स्किन में नमी बनाए रहता है । स्किन को निखारता है और स्किन की परेशानियों को दूर करने का काम करता है ।

संतरे का सेवन करने से आपका पाचन सही राहता है । जिस किसी को भी कब्ज की शिकायत होती हाई उसको संतरे का सेवन करना चाहिए इससे इस परेशानी का हल हो जाता है ।

इसके अलावा यदि अप इसका जूस पीते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है । दिल के लिए अकचा होता है । साथ ही साथ यह आपके शरीर में पानी और ग्लूकोज किमात्रा को भी बनाए रखता है । जिससे आपको डिहाइड्रेशन की परेसहनी और काजोरी की शिकायत नहीं होती है ।

 

संतरे का सेवन करने से आपका पाचन सही राहता है । जिस किसी को भी कब्ज की शिकायत होती हाई उसको संतरे का सेवन करना चाहिए इससे इस परेशानी का हल हो जाता है ।इसके अलावा यदि अप इसका जूस पीते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है । दिल के लिए अकचा होता है । साथ ही साथ यह आपके शरीर में पानी और ग्लूकोज कि मात्रा को भी बनाए रखता है । सर्दियों में करें इस फल का सेवन भरपूर होंगे कई फायदे