×

गर्मियों की समस्या से बचाएगा इन खाद्य पदार्थों का सेवन, मिलेगें कई बेमिसाल फायदे

 

जयपुर। गर्मियों में अपनी जीवनशैली को स्वस्थ और सेहतमंद बनाए रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पडती है। रोजाना सुबह उठने से लेकर सोने तक डाटइ, वर्कआउट और कई संबंधित सावधानियां बरतनी पडती है। ऐसा ना करने पर गर्मियों की समस्याएं इंसान को अपनी चपेट में लेने लगती है। विशेषज्ञों की मानें तो सिर्फ सेहतमंद आहार का सेवन करके ही आप काफी हद तक स्वस्थ और सेहतमंद जीवनशैल व्यतीत कर सकते हैं। लेकिन शर्त सिर्फ एक ही, कि उसमें आयरन, विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि गुणों के साथ सभी पोषक तत्वों की उपस्थिति हो, जिससे वह आपको परफैक्ट फिटनेस प्रदान कर सके। इसलिए आज हम आपको उन्हीं खाद्य पदार्थओं के बारे में बताने जा रहे हैं-

अंडा

प्रोटीन से भरपूर अंडे को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत बताया जाता है। इसलिए नियमित बिना जर्दी के दो अंडे औऱ जर्दी वाले एक अंडे का सेवन जरूर सुनिश्चित करना चाहिए।

सलाद

सब्जियों से बनी सलाद में विटमिन सी और ई के साथ फॉलिक एसिड और कैरोनटॉयड्स भी पाए जाते है। ये सभी लॉ कैलोरी वाले होते हैं जो शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं। आप चाहें तो इनकी ड्रैसिंग के लिए नींबू या जही का सेवन कर सकते हैं।

पानी 

ना जाने कितने शोध इस बात की पुष्टि कर चुके है कि पानी में कैलोरी का अभाव होता है जिसके कारण यह   पेट को भरने और वनमी बनाए रखने में असरकारी साबित होती है। अगर प सादा पानी नहीं पीना चाहते तो नारियल पानी, नीबू पानी या फिर फलों और सब्जियों का जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

दही 

डेयरी प्रॉडक्टस् में मक्खन और दही का सेवन गर्मियों में जरूर सुनिश्चित किया जाना चाहिए। नियमित 1 कटोरी दही का सेवन करना बेहद आवश्यक है क्योंकि इनमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटमिन की भरपूर मात्रा होती है गर्मियों में बहुत फायदेमंद साबित होती है।

ग्रीन टी 

प्राकृतिक गुणों से भरपूर हर्बल टी में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य गुणओं की भरपूर मात्रा पाई जाती है। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म मजबूत और चर्बी कम होती है