×

मांसपेशियों की मजबूती बढ़ाते हैं ये सुपर फूड्स, जानें इसके सभी फायदे

 

आजकल व्यस्तता के दौर में कई लोगों को अपनी डाइट और स्वास्थ पर बिल्कुल ध्यान नही दे पाते हैं। इस दौरान वह जरूरी पोषण से वंचित रह जाते हैं और उनके शरीर में रोगों से लडने की क्षमता भी कम होने लगती है। इस कमी के कारण वह विभिन्न बीमारियों की चपेट में आ सकते। विशेषज्ञों की मानें तो पोषण ना मिल पाने का सबसे बुरा प्रभाव मांसपेशियों और हड्डियों पर पडता है औऱ वो कमजोर पड़ने लगती हैं। इसलिए हम आपको उन सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने आप जल्द ही अपनी मांसपेशिय़ों में शक्ति का संचार करके उन्हें मजबूती प्रदान कर सकते हैं-

मुनक्का

रोजाना रात में 10 से 15 मुनक्का भिगोकर रख दें औऱ दूसरे दिन इसका पानी पीएं। मुनक्का का सेवन हमेशा बीज समेत ही करना चाहिए।

दूध

दूध को प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतर स्रोत बताया जाता है। इसलिए नियमित सुबह और शाम या फिर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करते रहना चाहिए।

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स में जिंक और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका नियमित सेवन करना आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाकर आपके शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है।

ड्राई फ्रूट्स

नट्स और ड्राईफ्रूट्स में प्रोटीन, विटमिन और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर पाई जाती है। इसलिए इनका सेवन अपनी डाइट में मिलाकर करने से आपके अनगिनत फायदे मिलते हैं।

मूंगफली

मूंगफली गरीबों का बादाम भी कहा जाता है जिसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन, जिंक और हैल्दी फैट की आपूर्ति सुनिश्चित होती है। इसे नियमित अपनी डाइट में जोडने से आफकी मांसपेशियां तो मजबूत होती ही हैं। साथ ही कमजोरी भी दूर होती है।