×

आंखों की समस्याओं को दूर करके नज़र मजबूत करते हैं ये खाद्य पदार्थ

 

जयपुर। इंसान के शरीर की सबसे नाजुक और कोमल अंग होती हैं उसकी आंखें। जो होती तो बहुत छोटी हैं लेकिन सबसे बहुत बड़े-बड़े दिखाते हैं। दरअसल, आंखों में बडा संख्या में महीन रक्त शिराएं पाई जाती हैं जो बढती उम्र के साथ कमजोर पड़ने लगती हैं। इतना ही नहीं, जीवनभर रोगों और समस्यों से जूझने के दौरान आपकी आंखें सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। जिसके कारण कम उम्र में ही आपकी नज़र कमजोर हो जाती है और चशमा लगाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपकी आंखों की रौशनी को बरकरार रख सकता है-

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटिन, विटामिन ए और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो आपकी आंखों के साथ आपके स्वास्थ को बेहतर रखने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से नाइट विजन में देखने की क्षमता बढ़ती है।  इसका नियमित सेवन करने से सूजन और ऑक्सिडेटिव डैमेज में राहत मिलती है।

फैटी फिश

फैटी फिश को ओमेगा-फैटी-3 एसिड का अच्छा स्रोत बताया जाता है यह आंखों की रौशनी को मजबूत करता है। जो लोग आखों को स्वस्थ रखने के लिए फैटी फिश का सेवन नहीं करते, उन्हें ओमेगा-फैटी-3 एसिड का सेवन जरूर करना चाहिए।

सूखे मेवे और नट्स

ड्राईफ्रूट्स में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटीनॉइड मौजूद होता है। इसके अलावा भरपूर मात्रा में मौजूद  एंटी ऑक्सीडेंट्स आंखों को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मददगार होते हैं। नियमित किशमिश का सेवन आपकी आंखों की कमजोरी, मसल्स डैमेज, मोतियाबिंद से छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी कॉम्लेक्स और सी भी आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

अंडा

कैरोटिनायड्स बनाने वाले ल्यूटिन व जीजेंथिन नामक तत्वों की प्रचुरता अंडे में सबसे ज्यादा पाई जाती है। केरोटिनाइड्स की कमी से आंखों के सेल्स के क्षरण को नियमित एक अंडे का सेवन करने से रोका जा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो, अंडे की जर्दी यानी इशका पीला भाग आंखों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां यानी पालक, पुदीना, मेथी, बथुआ, सेम, बींस, आदि में विटमिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। यह आंखो की रौशनी और उसकी रौशनी को बनाए रखता है। आप चाहें तो अनानास, तरबूज और अंगूर आदि में का सेवन विटामिन ए और सी की आपूर्ति के लिए कर सकते हैं।