×

शरीर में खून की आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं ये खाद्य पदार्थ, ब्लड़ डॉनेशन के बाद करें सेवन

 

जयपुर। शरीर के सुचारू संचालन में जितना आपकी हृदय और मस्तिष्क का हाथ होता है तना ही मददगार होता है उनकी खून। जिससे शरीर की सभी कार्यविधियां सुनिश्चित होती हैं क्योंकि गंभीर चोट, सर्जरी, रक्तदान या किसी अन्य कारणों से शरीर का काफी सारा खून बह जाता है इसलिए समय रहते उसकी भरपाई करना बेहद आवश्यक है। कई लोग रक्त की मात्रा बढाने के लिए दवाओं और टॉनिक की सहायता लेते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग बेहतर डाइट की मदद से अपना खून बढा लेते हैं। लेकिन बेहतर डाइट की मदद से खून बढाने वाला तरीका ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि डायट से आयन मिलती है दो रक्त स्वास्थ्य में मददगार है, वहीं आयरन की कंमी एनिमिया की समस्या पैदा कर देती है। इसलिए आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो नासिर्फ आयरन का बेहतर स्रोत हैं बल्कि रक्त की मात्रा में भी इजाफा करते हैं-

नारियल पानी

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो नासिर्फ शरीर में खून की मात्रा को बढाता है बल्कि शरीर को पोषण भी प्रदान करता है। इससे शरीर डिटॉक्स होता है बल्ड सेल्स की वृद्धि सुनिश्चित होती है।

डेयरी प्रॉडक्टस्

डेयरी प्रॉडक्टस् में मौजूद कैल्शियम और आयरन खून की कमी को पूरा करने में मददगार होते हैं। इनमें दूध, योगर्ट, पनीर, चीज़ आदि शामिल है जो विटामिन बी1 और विटामिन बी12 की आपूर्ति भी सुनिश्चित करते हैं।

फल और सब्जियां

शरीर में हीमोग्लोबिन के विकास के लिए हरी सब्जियों और फलों का सेवन बहुत लाभदायक है। दरअसल, एनीमिया से निजात दिलाने में विटामिन ए, बी9, ई, और सी, आयरन, फाइबर और बीटा केरोटिन मददगार होता है जो आपको सब्जियों औऱ फलों से मुहैया होता है।

मेवों का सेवन

खून की कमी को पूरा करने के लिए खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का भरपूर मात्रा में सेवन करना बेहतर रहता है। इनमें भरूपर आयरन मिलता है जो ब्लड़ सेल्स की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इसके अलावा इनमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम भी होता है और कैलोरी भी होती है जो रक्त के लिए अनिवार्य है।

चुकन्‍दर

आयरन का बेहतर स्रोत बताए दाने वाले चुकंदर को हीमोग्‍लोबिन का निर्माण करने और लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए जाना जाता है। एनिमिया को दूर करने में यह रामबाण इलाज साबित होता है।