×

तेजी से वजन घटाने में मददगार होते हैं ये फूड्स, जल्द करें ब्रेकफास्ट में शामिल!

 

सुबह का ब्रेकफास्ट आपकी जीवनशैली का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपके शरीर में कई गुणों की आपूर्ति सुनिश्चित करके उसे ऊर्जावान बनाए रखता है। इसलिए आवश्यक है कि, आप ऐसा आहार अपनाएं जो आपको कैलोरीज की कम मात्रा में ढेर सारा फाइबर आपके शरीर को प्रदान करने में मददगार हो। लेकिन अगर आप ज्‍यादा ब्रेकफास्ट करते हैं तो आपके शरीर में कैलेरीज का बढना लाजमी है, जिससे आपका फैट भी प्रभावित होता है। वहीं सुबह का नाश्ता आपके शरीर में मेटाबॉलिज्‍म की गति को तेज कर देता है। सिर्फ सही ब्रेकफास्ट का सेवन ही आपको मोटापे की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसलिए आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने वजन को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।

कैलोरीज़

वजन घटाने के लए ब्रेकफास्ट में पूरी कैलोरीज का होना बेहद आवश्यक है। इसलिए, शाम के नाश्ते में 100 से 200 कैलोरीज का ही सेवन करें और ब्रेकफास्ट में 350 से 550 कैलेरीज का सेवन काफी रहता है।

सलाद

ब्रेकफास्ट में बहुत ही कम लोग सलाद का सेवन करते हैं लेकिन बता दें कि, हरी सब्जियों से युक्त सलाद नासिर्फ आपको ऊर्जा और कई गुणों की आपूर्ति करती है। बल्कि  इससे आपको लंबे समय तक भूख का अहसास भी नहीं होता।

इडली

इडली को एक बेहद हल्का, सेहतमंद और स्वादिष्ट फूड माना जाता है, जो आपके शरीर में फैट नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। लेकिन, ब्रेकफास्ट में काई जाने वाली उरद दाल या काली दाल के मेल से बनी हो तभी फायदमंद होती है।

प्रोटीन युक्त नाश्ता

अगर आपने वजन कम करने का मन बना ही लिया है, तो ध्यान रखे कि प्रोटीन की भरपूर मात्रा वाला नाश्ता ही करें। क्योकि इससे नासिर्फ आपके शरीर में फैट बर्न होता है बल्कि आपका पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। जिससे बार-बार खाने की समस्या भी खत्म हो जाती है। इसके लिए आप अंडा, पनीर, दही और टोफू का सेवन कर सकते हैं।

फाइबर का सेवन

फाइबर युक्त नाश्ता आपके शरीर में ऊर्जा का विकास करके आपकी जरूरी पोषण मुहैया करवाता है। फाइबर युक्त नाश्ते में ओटमील, साबुन अनाज वाले सीरियल्‍स, होल ग्रेन टोस्‍ट, स्‍ट्रॉबेरी, सेब, टमाटर और बादाम आदि फूड्स आते हैं। आप चाहें तो हैल्दी फैट वाले अवाकाडो और पीनट बटर या अलसी के बीजों का सेवन भी कर सकते हैं।