×

गुप्त रोग को जड़ से खत्म करता है यह दाना,दाने के बारे मे अवश्य जाने

 

जयपुर । आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी के चलते खुद पर ध्यान देना जैसे भूल से गए हैं और इन सब के नतीजन होता यह है की लोग शारीरिक कमजोरी के शिकार हो जाते हैं । उनको तो पता भी नहीं होता की आज कल की इस जीवन शैली असर यह भी हो सकता है ।

इतना ही नहीं भारत जैसे इतने प्रगतिशील देश में भी जब बात खुद के स्वास्थ्य की आती है तो लोग शर्म के मारे उसको किसी से नहीं बांटते और परेशान होते रहते यहाँ तक की डॉक्टर की सलाह भी लेना उचित नहीं समझते । आज हम आपको इसी समस्या के हल से रूबरू करवाने जा रहे हैं अब आपको और ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं आज हम आपकी इस परेशानी का बहुत ही आसान और छोटा सा हल ले कर आए हैं ।

आपने चनों के बारे में तो सुना ही होगा की उसके सेवन का हमको बहुत फायदा मिलता है । रुकिए रुकीय बता रहें है की चने का इस बात से क्या लें देना है । आपने चने के सेवन के बारे में यह तो सुना होगा की यह बहुत ही हेल्दी नाश्ते में शामिल है । जी हाँ चने के सेवन से ताकत मिलती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है ।

चने को रात को भिगो कर सुबह में अंकुरित कर के नाश्ते में सेवन करने से सारा दिन ताजगी रहती है और ऊर्जावान रहते हैं साथ ही आपको जो समस्या है शारीरिक कमजोरी की वह भी दूर हो जाती है । चने में प्रोटीन , फाइबर, केल्शियम , पोटेशियम और वितमीन्स पाये जाते हैं जो सहरीर को सभी रोगों से मुक्त रकने के लिए बहुत जरूरी है । इसलिए आपकी बड़ी से बड़ी समस्या का छोटा सा हल है चने का नाश्ता ।