×

खानपान में डायबिटीज के मरीज रखें खास ध्यान, इस डाइट से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा

 

जयपुर।आज के समय में शरीर में बढ़ती डायबिटीज के कारण कई प्रकार की अन्य बीमारिया भी बढ़ रही है।वहीं इस समय कोरोना संक्रमण के इस दौर में डायबिटीज के रोगियों को अधिक खतरा बताया जा रहा है।ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना आवश्यक है।जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित है, ऐसे लोगो को प्रतिदिन अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए और अपने खानपान का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

डायबिटीज के रोगियों को चीन युक्त चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा रहता है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक साबित हो सकता है।डायबिटीज के मरीजो को अपनी डाइट में आलू का सेवन किसी भी प्रकार से नहीं करना चाहिए।

क्योंकि आलू में स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती है जो हमारे शरीर के ब्लड शुगर को बढ़ता है और इससे डायबिटीज के बढ़ने का खतरा अधिक रहता है।डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट में सफेद ब्रेड और चावल का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन दोनों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी उच्च होता है और यह ब्लड में शुगर की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते है।इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में प्रोसेस्ड शुगर युक्त आहार का सेवन नहीं करना चाहिए।इससे शरीर में इंसुलिन लेवल के बढ़ने की संभावना रहती है और डायबिटीज को नियंत्रित बनाए रखने के लिए ब्लड शुगर लेवल का नियंत्रित रहना काफी आवश्यक है।

डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, पत्तागोभी और ब्रोकोली को शामिल करना चाहिए।इससे शरीर को पोषण मिलता है साथ ब्लड शुगर भी नियंत्रित बना रहता है।