×

सोए  की सब्जी कर देगी आपकी कई परेशानियों का अंत होते हैं कई गुण

 

 

जयपुर । बाज़ारों में जितनी तरह की सब्जी आती है उनके नाम तक हमको याद नही रहते हैं और यदि बात हरी सब्जी  की करें तो हम कभी भूल कर भी उस रास्ते नहीं जाते हैं जहां यह मिल रही हो । इतना ही नही कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो हरी सब्जी का नाम तक सुनना  पसंद नही करते हैं ।

पर हम सभी जानते हैं की हरी सब्जियाँ हमारी सेहत के लिए कितनी अच्छी होती है और कितनी जरूरी भी होती है । आज हम आपको हरी सब्जियों में से एक सभी सोआ की सब्जी की खासियत बताने जा रहे हैं । आइये जानते हैं की कैसे और क्या फाइदा कर सकती है ये सब्जी  हमारे लिए ।

सोआ में विटमिन्स से लेकर मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही यह फ्लेवनॉइड्स का एक अच्छा स्रोत भी है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट और कैल्शियम होता है। इस वजह से इसे हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना जाता है।

डायबीटीज को कंट्रोल करने में भी सोआ अहम भूमिका निभाता है। यह ब्लड में सीरम लिपिड्स और इंसुलिन के घटते-बढ़ते स्तर को रेग्युलेट करता है, जिसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

सोआ में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह डायरिया में भी मदद करता है। इसमें मोनोटर्पीन्स और फ्लेवनॉइड्स होते हैं जो डायरिया फैलाने वाले कीटाणुओं को जड़ से सफाया कर देते हैं।इसे कैंसर के इलाज में कारगर माना गया है। कई स्टडीज में दावा किया गया है कि इसमें कुछ ऐंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं जो कैंसर को दूर रखती हैं।

डायबीटीज को कंट्रोल करने में भी सोआ अहम भूमिका निभाता है। यह ब्लड में सीरम लिपिड्स और इंसुलिन के घटते-बढ़ते स्तर को रेग्युलेट करता है, जिसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।सोआ में विटमिन्स से लेकर मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही यह फ्लेवनॉइड्स का एक अच्छा स्रोत भी है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट और कैल्शियम होता है। सोए  की सब्जी कर देगी आपकी कई परेशानियों का अंत होते हैं कई गुण