×

कई खतरनाक बिमारियों से बचाती है “मूंग दाल”

 

जयुपर, मूंग की दाल के बारे में हम सब अच्छे से जानते है। पर क्या हम जानते है कि इसमें कितने गुण पाए जाते है। जी हां दाल गुणों की खान होती है इसलिए ही तो दालों को प्रोटीन का घर कहते है। क्योंकि इनमें प्रोटीन, विटामिन के साथ ही भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते है। जो शरीर को स्वस्थ रखने सहायता करते हैं। इनका सेवन सभी उम्र के लोग कर सकते है। आपको बता दें कि अंकुरित मूंगों को सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट माना जाता है। आइये जानते है कितना फायदेमंद है हमारे लिए मंगदाल….

ये पोषक तत्व पाए जाते है मूंगदाल में

मूंग की दाल में मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, पोटैशियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते है। साथ ही इस दाल में प्रोटीन व डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। एक कप उबले हुए मूंग में 212 कैलोरीज, 14 ग्राम प्रोटीन, 321 माइक्रोग्राम फॉलेट, 97 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 7 मिलीग्राम जिंक, 15 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम फैट, 4 ग्राम शुगर, 55 मिलीग्राम कैल्शियम होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदे की चीज है अगर तीन दिन में एक बार मूंग दाल का सेवन किया जाए तो कई सारी बिमारियों से बचा रहा जा सकता है।

लिवर को बनाती है मजबूत

मूंग में पाए जाने वाले प्रोटीन व विटामिन हमारे लिवर के लिए बहुत उपयोगी होते है। मूंग दाल के सेवन से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। हर तीन दिन में इसका सेवन करने से लिवर डैमेज होने की आशंका कम हो जाती है। और हम लिवर की बिमारियों से बचे रहते है।

खून को करती है साफ

मूंग दाल खन को शुद्ध करने में सहायक होती है रोजाना अंकुरित मूंग की एक कटोरी नाश्‍ते में प्रयोग करे। इससे आपकी त्वाच भी चमकदार बनी रहेगी।

करती है कैंसर से बचाव

मूंग दाल में एमिनो एसिड व पॉलीफेनॉल्स, पाए जाते है जो हमें कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचा कर रखता है। इसमें पाए जाने वाले गुणों की वजह से सेल म्यूटेशन की प्रक्रिया नहीं होती है और डीएनए खत्म होनें से बचे रहते है। जो हमारे शरीर में कैंसर के लक्षणों से बचाव करते है।