×

पथरी की परेशानी मन इन आहारों का रखें ख़ास ध्यान

 

 

जयपुर । आज कल की जीवन शेली और साथ ही पानी की कमी के कारण और कई बार हमारे खानपान में बरती गई लापरवाही के कारण अकसर हमारे शरीर में व्याधियों का आक्रमण हो जाता है । ऐसे में कई छोटी बीमारियाँ भी है जो हमको बहुत ज्यादा परेशान कर देती है । जिनमे से एक गुर्दे की पथरी भी है ।

आज हम आपको इस  बीमारी से किस तरह से आप आराम पा सकते हैं । इसकी जानकारी देने जा रहे हैं । यह नुस्खे आपको घर में रहा कर ही इस परेशानी से निजात दे सजक्ते हैं । और आपको महंगी दवाओं के सेवन से भी बचा सकते हैं । आइये जानते हैं इस बारे में ।

दिनभर में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं, ताकि बॉडी में इसकी कमी न हो। अगर यूरिन का रंग पानी हो तो समझ जाएं कि आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। डाइट में दूध और दही से बनी चीजों का मात्रा बढ़ाएं। इनसे स्टोन की प्रॉब्लम नहीं होगी लेकिन कैल्शियम सप्लीमेंट लेने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें क्योंकि ज्यादा मात्रा किडनी स्टोन का कारण भी बन सकती है।

आचार, पापड़, चिप्स जैसे सॉल्टी फूड्स लिमिट में खाएं। इनमें काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। साथ ही खाने में ऊपर से नमक न डालें।डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, बादाम, कद्दू के बीज, सनफ्लावर सीड्स और तिल शामिल करें। इनमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या दूर होती है।बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ने पर कैल्शियम और मैग्नीशियम एब्जॉर्शन सही तरह से नहीं हो पाता। इससे किडनी स्टोन का खतरा भड़ता है। ऐसे में मिठाइयां, सोडा और अन्य शुगरी फूड्स लिमिट में खाएं।

रोजाना कम से कम 30 मिनट की वॉक, योग व एक्सरसाइज जरूर करें। इससे वजन व बीपी कंट्रोल में रहेगी, जिससे किडनी स्टोन की आशंका कम होगी।

 

 

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, बादाम, कद्दू के बीज, सनफ्लावर सीड्स और तिल शामिल करें। इनमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या दूर होती है।बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ने पर कैल्शियम और मैग्नीशियम एब्जॉर्शन सही तरह से नहीं हो पाता। इससे किडनी स्टोन का खतरा बड़ता है। पथरी की परेशानी मन इन आहारों का रखें ख़ास ध्यान