×

पनीर बादाम चीला है प्रोटीन से भरपूर हेल्दी नाश्ता

 

 

जयपुर । नाश्ता हमेशा राजाओं की अर्ह करना चाहिए यह बात प्राचीन समय से ही चलती आ रही है । इतना ही नही कहा जाता है की घर से कभी भी बिना नाश्ता किए हुए नहीं निकालना चाहिए । बावजूद इसके कई लोग हैं जो की नाश्ते  को तवज्जो नहीं देते हैं । कुछ खाया तो खाया नही तो वाह ?

पर यह गलत है । यह आप अपनी सेहत के साथ बहुत ही बड़ा खेल खेल रहे हैं जहां आपकी हार पक्की है और आपकी खराब सेहत की जीत पक्की है । हम रात के भोजन के बाद सीधा लंच करते हैं तो यह फासटिंग का समय बहुत ज्यादा ले लेता है जिससे आपको कई बीमारियों के होने की संभावना हो सकती है ।

नाश्ते को लेकर अक्सर लोगों को समझ नही आता है की वह क्या बनाए । त्योहार का समय है छुट्टी है तो क्यों न हेल्थ से भरपूर बहुत ही शानदार नाश्ते की तैयारी की जाये ? आज हम आपको बटने जा रहे हैं पनीर बादाम चीले  के बारे में ।आइये जानते हैं कैसे बंता है प्रोटीन से भरपूर यह नाश्ता ?

बनाने के लिए लाग्ने वाली सामाग्री :- 200 ग्राम बेसन, नमक,2 चम्मच अजवायन ( आप इसको आवश्यकता नुसार भी काम में ले सकते हैं ) , आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 200 ग्राम पनीर, भूने हुए जीरे का पाउडर, अदरक कसी हुई ,बादाम , हरी मिर्च कति हुई , बेकिंग सोडा , ताजा पत्तेदार धनिया ।

बनाने का तरीका :- बेसन में नमक अजवायन , लालमिर्च , अदरक जीरा पाउडर, बेकिंग सोडा डाल  कर अच्छे से पतला घोल बना लें । पनीर , बादाम , धनिया , हरी मिर्च को एक साथ कद्दू कस कर के बारीक बारीक काटा कर मिला कर अलग रख दें । अब घोल को तवे पर डाल  कर डोसे जितना पतला चीला बना लें और सेकने के बाद फिलिंग वाला मिश्रण उस पर फैला दें । अच्छे से सेकें और गरमा गरम सॉस या चटनी के साथ परोसें ।

बेसन में नमक अजवायन , लालमिर्च , अदरक जीरा पाउडर, बेकिंग सोडा डाल  कर अच्छे से पतला घोल बना लें । पनीर , बादाम , धनिया , हरी मिर्च को एक साथ कद्दू कस कर के बारीक बारीक काटा कर मिला कर अलग रख दें । अब घोल को तवे पर डाल  कर डोसे जितना पतला चीला बना लें और सेकने के बाद फिलिंग वाला मिश्रण उस पर फैला दें । अच्छे से सेकें और गरमा गरम सॉस या चटनी के साथ परोसें । पनीर बादाम चीला है प्रोटीन से भरपूर हेल्दी नाश्ता