×

महीने में एक बार इस चीज के सेवन से शरीर रहता है हमेशा स्वस्थ

 

जयपुर । खानपान की बात करते हैं तो हर कोई चाहता है की उसको जी भर के खाने की आज़ादी मिल जाये और उसको कोई बीमारी भी ना हो पर हम यह भूल जाते हैं की हमारे खानपान की ही चीज़ें है जो हमें स्वस्थ बनाती है । हम दिन भर में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनका सेवन यदि सही तरीके से और सही समय के हिसाब से किया जाये तो हमको स्वस्थ होने से कोई नही रोक सकता ।

भारत में ही नही भारत के बाहर भी राजमें को बहुत पसंद किया जाता है । मेक्सिकन  फूड में तो इसका उपयोग भरपूर किया जाता है । राजमा सिर्फ एक सब्जी ही नही है की जब आपको स्वाद  पलटना हो तब उसको बना लिया और खा लिया यह बहुत ही स्वास्थ्य वर्धक चीज़ हैं । आज हम बात कर रहे हैं राजमें के सेवन के बारे मे ।

भारत में कभी कोई अतिथि आ जाये तो घर में या तो पनीर या छोले या फिर राजमा बनाया  जाता है । यह उन सब्जियों में आती है जिसका सेवन विशेष अवसर पर किया जाता है पर यह हमारी गलती है । वैसे भारत में राजमें का सेवन बहूत ही चाव से किया जाता है ।  राजमा चावल की तो बात ही निराली होती है ।

राजमा कोई ऐसी वैसी सब्जी नही है यह हाई प्रोटीन के साथ साथ और भी कई गुण लिए हुए है । इसमें फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

राजमें का सेवन महीने में 1 से 2 बार तो जरूर करना ही चाहिए यह पाचन तंत्र के लिए बहुत ही अच्छा होता है । राजमें का सेवन करने से स्किन पर चमक बनी रहती है । इसका सेवन करने से ऑक्सीज़न का सर्कुलेशन अच्छा रहता है और यह आपको लंबे समय तक स्वस्थ और जवान बनाने में मदद करता है ।