×

भुट्टा खाने के बाद कभी ना खाएं ये 2 चीजें, वरना हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

 

जयपुर, बरसात का मौसम आते ही सड़के के दोनों और भुट्टा बेचते हुए लोग दिख जाते है। जिसे देखकर हमारा भी मन भुट्टा खाने का हो जाता है। खैर मानसून के मौसम मे यह सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि यह एकदम शुद्ध होता है जिससे कई सारी बिमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इसमें कई सारे गुण भी होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। मक्का को मोटा अनाज माना जाता है।

चिकित्सकों के अनुसार साबुत अनाज खाने से हमारा मेटाबालिज्म सही रहता है। जो हमे कई सारी बिमारियों से बचाकर रखता है। लेकिन क्या आपकों पता है भुट्ट् खाने के बाद कौनसी चीज नहीं खानी चाहिए। तो आइए दोस्तों हम आपको बता रहे है भुट्टा खाने के बाद कौनसी चीज होती है गलत….

भुट्टा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए गर्म दूध

आयुर्वेद में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भुट्टा खाने के बाद कभी भी गर्म दूध नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करना हमारे लीए जहर जैसा होता है। भुट्टा खाने के बाद दूध पीने से शरीर पर सफेद दाग होनें का खतरा बढ़ जाता है।

नहीं करना चाहिए बैसन का सेवन

यह बात हमैशा याद रखनी चाहिए की भुट्टा खाने के बाद कभी भी बेसन से बनी हुई चीज का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे पेट में गैस की समस्या होनें लगती है। जिससे कई साऱी बिमारियों का खतरा बन जाता है। वहीं दूसरी और अगर भुट्टा खाने के बाद अगर बेसन का उपयोग में लेते है तो तुरंत उल्टियां होनें लग जाएंगी। इसलिए भुट्टे का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।