×

जानिए श्रावण मास में क्यों नहीं खाते हैं दूध-दही

 

आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि श्रावण मास में दूध, दही और उससे बने उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आप किसी से पूछें कि उन्हें खाना क्यों नहीं खाना चाहिए, तो इसका जवाब आसान नहीं है। यहां आज हम इस सवाल का जवाब देंगे कि श्रावण मास में दूध, दही और उससे बनी चीजों का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए।

कारण है चींटियां

श्रावण मास में वर्षा के कारण घास और तरह-तरह के हरे पौधे उग आते हैं। इस मौसम में घास और पौधों में कई तरह के कीड़े पनपने लगते हैं। इस चारे को गाय, भैंस और बकरियां खाते हैं और इस चारे से ये कीड़े दूध पिलाने वाले जानवरों के पेट में पहुंच सकते हैं। जिससे ये हानिकारक पदार्थों के रूप में दूध में घुल भी सकते हैं। इस दूध के सेवन से ये तत्व आपके शरीर में पहुंच सकते हैं। इसलिए श्रावण मास में दूध पीना वर्जित है। बता दें कि दूध से दही और पनीर जैसी कई चीजें बनाई जाती हैं, जिस वजह से श्रावण मास में इन चीजों का सेवन भी नहीं करने की सलाह दी जाती है।

पाचन तंत्र

मानसून में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। दूध-दही या इससे बने उत्पादों के सेवन से अपच, गैस, पेट दर्द, उल्टी, दस्त और एसिडिटी जैसी पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए श्रावण मास में दूध, दही और दुग्ध उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रतिरक्षा प्रणाली

श्रावण मास वर्षा ऋतु का होता है जिसके कारण जल में सभी प्रकार के जीवाणु विद्यमान रहते हैं। क्योंकि हर किसी के घर में जल शोधन होना संभव नहीं होता और ज्यादातर लोग नल के पानी का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में संभावना है कि यह पानी दूध में मिला दिया जाए। दूध या दूध से बने दही और पनीर जैसी चीजों के सेवन से ये बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है और आपको खांसी, जुकाम, बुखार, उल्टी, डायरिया, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए श्रावण मास में दूध, दही और उससे बने उत्पादों का सेवन वर्जित है।