×

जानिए बल्ड प्रेशर हाई होनें के अनजाने कारण

 

जयपुर. बल्ड प्रेशर हाइ होनें के साधारण कारणों को तो हम सभी जानते ही है लेकिन कुछ ऐसे कारण भी है जिनसे हम अनजान है और ये हमारे रक्तचाप उच्च होनें के जिम्मेदार होते है। आइए बताते है आपकों ऐसे कारण जिनसे आप है अनजान……

डिब्बा बंद फलों  का रस

एक शोध में इस बात का पता किया गया है कि जो लोग डिब्बा बंद फ्रूटोस का अधिक सेवन करते है उनमें बीपी हाई होनें की समस्या अधिक पाई गई है। फ्रूटोस ऐसा तत्व होता है जो डिब्बा बंद फलों के जूस में पाया जाता है। यह मानव के शरीर में बल्ड प्रेशर को काफी हद तक बढा देता है। हम डिब्बा बंद जूस को चाव से पिते है।और हम यह भी मानते है कि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके पीछे भी छिपा हुआ है एक खतरा। जिससे हम अब तक अनजान थे।

एल्कोहल का अधिक सेवन

एल्कोहल का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में रक्तचाप बढ़ने की समस्या उत्पन्न होनें लगती है। हालांकि कुछ मात्रा में लिया गया एल्कोहल शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन इसका अधिक सेवन खतरनाक होता है। इसलिए बीपी हाई होनें की समस्या से बचने के लिए शराब का सेवन नहीं करे। इससे आपका रक्तचाप बढ़ सकता है।

तनाव है रक्तचाप बढ़ने की वजह

बीपी व तनाव के संबंधों को लेकर काफी प्रयोग किए जा रहै है। तनाव को लेकर कई सारे ऐसे मामले सामने आए है जिनमें तनाव होनें पर व्यक्ति अपनी पूरी नींद नही ले पाता है जिससे उसे रक्तचाप के अधिक होनें की समस्या होनें लगती है। और लगातार तनाव रहने पर आदमी धीरे धीरे कई सारी बिमारियों की जकड़ में आ जाता है। जो हाई बल्ड प्रेशर का कारण बनती है।

दवाईयां

दवाइयों के अधिक सेवन से बीपी हाइ होनें की समस्या होनें लगती है। क्योंकि इनमें बर्थ कंट्रोल पिल्स शामिल होते है। जिससे हमारा रक्तचाप अधिक हो जाता है।साथ ही अगर किसी दवाई का लंबे समय तक इस्तेमाल करते है तो वह भी बीपी हाई होनें का कारण बनती है। साथ ही नॉन स्टेरॉयडिकल दवाओं के सेवन को भी इसका कारण माना जाता है।

इसके साथ ही भरपूर नींद नहीं लेना भी कई बार इसका कारण बनता है।