×

अगर बच्चों को रखना है तंदुरुस्त तो जरूर अपनायें ये तरीके

 

जयपुर। माँ बाप अपने बच्चों की सेहत का कितना ख़याल रखते हैं। हर रोज कुछ न कुछ नए जातन करते ही रहते हैं। बच्चों को पूरा पोषण देने के लिए एनर्जी ड्रिंक से लेकर खाने के साथ कई तरह के प्रयोग भी आजमाते हैं। मगर बच्चो की तो बात ही अलग है वो कहाँ किसी की सुनते हैं। चलो आज आपको इस टेंशन से मुक्त कराते हैं और बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आपके बच्चे को मिएगा परिपूर्ण पोषण।

विटामिन और मिनरल्स: अगर बच्चों के शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी आती है तो शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है। जिसके कारण बच्चा बीमारियों की चपेट में जल्दी आने लगता है। इस कमी की पूर्ती के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, कद्दू, ड्राई फ्रूट्स आदि खाने में शामिल करें ।

प्रोटीन: बच्चों के शरीर में प्रॉपर विकास और बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों के विकास के लिए प्रोटीन मिलना बहुत जरूरी है। इसके लिए बच्चों के भोजन में केला, दूध, अंडे, मांस, मछली जैसी प्रोटीन युक्त चीजें शामिल करनी बहुत जरूरी हैं।

कैलोरी: बच्चों को भरपूर कैलोरी की जरूरत होती है। बच्चे खेलने कूदने के साथ-साथ पढ़ाई में भी बहुत सक्रिय रहते हैं। यहां हाई कैलोरी का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि बच्चे को फ्राई फूड्स दिए जाएं। बच्चों की सेहतमंद कैलोरी के लिए दूध, साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने के लिए दें।

 

पानी की कमी: विषैले तत्वों का शरीर से बाहर निकलने में तरल पदार्थों की अहम् भूमिका रहती है। बच्चों के लिए तरल पदार्थों का लेना बहुत जरूरी है। मौसमी फल, सेब, अंगूर, संतरा, चीकू, अनार जैसे फलों के सेवन से बच्चों के शरीर में पानी की कमी पूरी हो सकती है इसलिए भोजन में ये सब भी शामिल करें।