×

कैसे करें झटपट खाने में हुई मसालों की गड़बड़ को ठीक ?

 

 

जयपुर । कई बार खाना बनाते वक्त हमसे गड़बड़ हो जाती है । कभी एक्ससाइटमेंट में कभी नर्वसनेस । कभी नमक ज्यादा तो कभी मिर्च ज्यादा । तो कभी दोनों ही ज्यादा । ऐसे में यह घर में कलेश का कारण तो बनता ही है साथ ही यदि ऐसा कुछ उस वक्त हुआ हो जब कोई मेहमान आने वाले हो तरब तो घर में कोहराम मच जाता है ।

पर अब आपको घबराने की जरा भी जरूरत नहीं है , आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बहुत ही शानदार और ऐसे आसान टिप्स जो आपकी ऐसी परेशानियों को पल भर में हल कर देंगे । खास कर जो लड़कियां शादी करने जा रही हैं उनके लिए ये टिप्स बहुत ही काम आने वाले हैं ताकि उनको ससुराल में ऐसी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े जिसके कारण उनको शर्मिंदगी झेलनी पड़े ।

ग्रेवी वाली सब्जी या दाल में नमक-मिर्च ज्यादा होने पर उसमें आटे की लोई बनाकर डालें। इससे डिश का खारापन और तीखापन लोई में आ जाएगा। कुछ समय बाद इसे निकाल कर डिश को सर्व करें।

सब्जी में मिर्च बहुत ज्यादा पद गई है और सब्जी बिना तरी वाली है तो आप उसमें नीबू दाल दें यह खाने का तीखापन कम कर देगा ।

सब्जी में नमक कम होने पर आप पानी में नमक घोल कर नमक मिलाएँ इओससे नमक सही ढंग से मिल जाएगा और सब्जी में कहीं नमक कहीं नही होने की परेशानी भी नही होगी ।

सब्जी में बहुत तेज़ नमक हो गया है तो आप उसमे 1-2 चम्मच दही भी डाल सकती हैं। इससे खाने का स्वाद भी नहीं बिगड़ेगा और नमक भी कम हो जाएगा।

सब्जी का तीखापन करने के लिए आप उसमें उबला हुआ आलू अच्छी तरह मसल कर डाल दें। ऐसा करने से सब्जी में मिर्च का तीखापन गायब हो जाएगा।

खाने में मिर्च-मसाले ज्यादा हो जाने पर मुख्य सामग्री की मात्रा बढ़ा दें। मसलन अगर आपने चिकन या मिक्स वैज आदि कुछ बनाया है तो इसमें और ज्यादा चिकन या सब्जियां, जो भी आप बना रहे हैं, डाल दें। साथ कुछ बिना नमक मसाले वाली प्यूरी या सब्जियां भी मिला दें। इस तरह खाने में मौजूद तीखा कम हो जाएगा और डिश काफी हद तक ठीक स्वाद वाली हो जाएगी।

ग्रेवी वाली सब्जी या दाल में नमक-मिर्च ज्यादा होने पर उसमें आटे की लोई बनाकर डालें। इससे डिश का खारापन और तीखापन लोई में आ जाएगा। कुछ समय बाद इसे निकाल कर डिश को सर्व करें।सब्जी में मिर्च बहुत ज्यादा पद गई है और सब्जी बिना तरी वाली है तो आप उसमें नीबू दाल दें यह खाने का तीखापन कम कर देगा ।सब्जी में नमक कम होने पर आप पानी में नमक घोल कर नमक मिलाएँ। कैसे करें झटपट खाने में हुई मसालों की गड़बड़ को ठीक ?