×

हार्ट के रोगियों के लिए खुश खबरी हार्ट अटेक के बाद भी हो सकता है मात्र

 

 

जयपुर । दिल की बीमारी बहुत ही गंभीर बीमारी है । आज कल का जिस तरह का खानपान और हमारा रहन सहन हो गया है उसके कारण ही हमारे दिल का बीमार पड़ जाना बहुत ही आम बात हो गइ है । बहुत  ही कम लोग यह बात जानते हैं की दिल की बीमारी हमारे जीवन शेली की दें है ना की किसी आनुवांशिकता की ।

कई मामलों में हार्ट अटैक से मरीज की मौके पर ही मौत हो जाती है। हालांकि, अगर सही समय पर मेडिकल हेल्प मिल जाए तो वह बच सकता है। लेकिन हार्ट अटैक के बाद हार्ट मसल्स काफी कमजोर हो जाती हैं। इसके साथ ही दुबारा दिल को झटका लाग्ने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है ।

एक रिसर्च के अनुसार विटामिन इ  वित हार्ट अटैक से मांस-पेसियों में होने वाले नुकसान से बचा  सकता है। विटामिन इ में पाये जाने वाले  ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इनफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह हार्ट की मांस-पेसियों के लिए फायदेमंद है। अभी यह रिसर्च चूहों पर की गई है। चूहों को ऐल्फा टोकोफीरोल दिया गया। इसके बाद उनके हार्ट पर इसका असर देखा गया ।

इस रिसर्च में  पाया गया कि विटमिन ई देने के बाद चूहों का हार्ट फंक्शन काफी बढ़ गया। इसमें खराब हो चुके टिशू को भी ठीक करने की भी क्षमता है। अब रिसर्चर्स इंसानों पर यह रिसर्च करने का प्लान कर रहे हैं।  सूत्रों के अनुसार शोध कर्ताओं का कहना है की फिलहाल ऐसी कोई दवा उपलब्ध नहीं है जिससे हार्ट अटैक के बाद डैमेज हुए टिशू को ठीक किया जा सके। ऐसे में इस रिसर्च के बाद कार्डियॉलजिस्ट्स में नई उम्मीद जगी है।

her

एक रिसर्च के अनुसार विटामिन इ  वित हार्ट अटैक से मांस-पेसियों में होने वाले नुकसान से बचा  सकता है। विटामिन इ में पाये जाने वाले  ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इनफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह हार्ट की मांस-पेसियों के लिए फायदेमंद है। अभी यह रिसर्च चूहों पर की गई है। चूहों को ऐल्फा टोकोफीरोल दिया गया। इसके बाद उनके हार्ट पर इसका असर देखा गया । हार्ट के रोगियों के लिए खुश खबरी हार्ट अटेक के बाद भी हो सकता है मात्र