×

पेट के कीड़ों को जड़ से खत्म करता है इन प्राकृतिक औषधियों का सेवन!

 

आधुनिक जीवनशैली और बिगडते खान-पान के कारण लोग अकसर पेट से संबंधित समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं, जिसमें अपच, कब्ज और पेट दरेद आम है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि, कभी-कभी इन समस्याओं का कारण पेट में कीड़ों की उपस्थिति भी हो सकती है, जो पेट में संक्रमण फैलाते है और आपके पाचन तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। अक्सर यह कीड़े दूषित आहार, पानी और त्वचा के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करते हैं। इतना ही नही, स्वच्छता में कमी, रोग प्रतिरोधर क्षमता में कमी भी इसका मुख्य कारण हो सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी आपका आहार भी यह समस्या उत्पन्न कर देता है। इस समस्या से छुटाकार पाने के लिए कई लोग ड्रिप्स और एंटीवायोटिक्स का सहारा लेते हैं लेकिन सिर्फ आपकी रसोई में उपलब्ध कुछ प्राकृतिक औषधियों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको पेट के कीडों से निजात पाने के प्राकृतिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं-

लहसुन का सेवन

लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके पेट के कीडों को खत्म करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन के लिए आप एक सप्‍ताह तक नियमित रूप से कच्‍ची लहसुन का खाली पेट जरूर सेवन करें। आप चाहें तो, एक कप दूध में लहसुन की दो कलियों का मिश्रण बनाकर इसे अच्छे से उवालकर कर रख लें और इसका सेवन करें।

अजावइन है लाभदायक

अजवाइन में पाया जाने वाला थीमोल नामक तत्‍व आपके पेट में अवांछित कीड़ों को बडने से रोकता है। आयुर्वेद में बताया गया है कि, अगर अजवाइन और गुड का साथ में सेवन किया जाए तो जल्द फायदा देखने को मिलता है। इशके सेवन के लिए सुबह खाली पेट गुड खाएं और आधे घंटे बाद एक चम्मच अजवाइन और पानी पीएं। यह प्रक्रिया दो सप्ताह तक फॉलो करें।

प्राकृतिक उपचार हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटी-माइक्रोबीयल आपके शरीर में एंटी-सेप्टिक तत्वों का विकास करते है जिससे पेट के कीडों के खात्मे में खास मदद मिलती है। इसको पेट की समस्याओं के लिए प्राकृतिक इलाज माना जाता है। कीड़ों की समस्या में इसके सेवन के लिए कच्ची हल्दी का रस में चुटकीभर नमक मिलाएं और सुबह खाली पेट पीएं।

लौंग है प्रभावशाली

लौंग में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी परसिटिक गुणों का भंडार होता है जो पेट को कीडों को पेट में ही खत्म कर देते हैं। इसके सेवन के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच लौंग का पाउडर मिलाएं और कुछ मिनट बाद इसका सेवन करें। इस प्रक्रिया को कम से कम दो सप्ताह तक दोहराते रहें।

नीम का प्रयोग

नीम को हर प्रकार की अशुद्धी को दूर करने के लिए सबसे प्रभावशाली माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-परासिटिक गुण कीड़े और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन के लिए नीम की पत्तियों को अच्छे से पीसकर उसका पेस्ट बनाए। और सुबह खाली पेट एक चम्मच पेस्ट पानी के साथ सेवन करते रहें।