×

अगर आपको अक्सर होती है कब्ज और एसिडिटी, तो डाइट शामिल करें ये सुपरफूड्स

 

जयपुर। पुराने समय की कहावत है कि इसांन के स्वास्थ्य का राज उसके पाचन से जुडा होता है। अगर उसका पाचन तंत्र दुरुस्त है तो दिमाग औऱ दिल बेहतर डंग से काम करेगा। लेकिन अगर पाचन में किसी भी प्रकार की समस्या से जूझना पड़ रहा है तो इंसान का दिली और दिमागी स्वास्थ नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है। विशेषज्ञों की मानें तो बिगड़ती जीवनशैली, अस्वस्थ खान-पान, नींद में कमी और की खराब आदतें आपके स्वास्थ पर बिगाडकर रख देती है। लेकिन कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन करके गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से आसानी से निपटा जा सकता है-

केला

केले को लेकर कई अवधारणाएं सामने आती हैं लेकिन बता दें कि पाचन को दुरुस्त करने में केले जितना मददगार शायद ही कोई खाद्य पदार्थ होगा। यह नासिर्फ आपके पाचन को मजबूत बनाता है बल्कि इनमें मौजूद पैक्टीन आपकी आंतों के सेहतमंदी प्रदान करता है।

सौंफ

अकसर सौंफ का सेवन माउथ फ्रैशनर के रूप में और शीतलता पाने के लिए किया जाता है लेकिन बता दें कि इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स तत्व आपको अपच से निजात दिलाते है और कब्ज-एसिडिटी की समस्या को भी दूर करते हैं।

दही

इंसान का पाचन उसकी आंतों को प्रभावित करता है इसलिए पाचन के सथ आंतों को दुरुस्त करने के लिए प्रतिदिन दही का सेवन तो जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद लेक्टिक अम्ल शरीर में गुड बैक्टीरिया का स्राव करता है औऱ एसिडिटी से निजात दिलाता है।

जीरा

जीरा भी बेहतर पाचन प्रदान करने वाले गुणों से भरपूर होता है जो थाइमॉल नामक तत्वों की उपस्थिति वाला होता है। इसका सेवन शरीर में एन्जाइम्स के स्त्राव बढ़ाता है जिससे पाचन में आसानी होती है औऱ आंतों को राहत मिलती है।