×

किडनी में पथरी होने पर भूलकर भी ना खाएं ये खाद्य पदार्थ, बढ सकती है परेशानी

 

जयपुर। अनियमित जीवनशैली और बाहरी खान-पान के कारण होने वाली किडनी स्टॉन की समस्या दिन पर दिन घातक होती जा रही है। आज का युवा वर्ग तेजी से इस समस्या की चपेट में आता जा रहा है। किडनी में पथरी की समस्या सिर्फ असहनीय दर्द तक ही सीमित नहीं है बल्कि पेट में दर्द, यूरीन पास न होना, किडनी में सूजन, उल्टी आना जैसे लक्षण भी इनमें नजर आने लगते हैं। विशेषज्ञों ने बताया है कि यूरिक एसिड, फॉरफोरम, कैल्शियम जैसे रासायनिक तत्वों की कमी के कारण किडनी में पथरी की समस्या जन्म लेती है। इसके अलावा कई खाद्य पदार्थ भी ऐसे होते हैं जो किडनी स्टॉन को जन्म देते हैं-

नमक का सेवन

चिकित्सकों की मानें तो अधिक नमक और सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके शरीर में पथरी की समस्या को जन्म दे सकते हैं। इससे असमय दर्द की समस्या भी पैदा होने लगती है।

विटामिन सी

शरीर में पहुंचते ही विटामिन सी ऑक्सालेट में बदल जाता है जिससे किडनी की पथरी के आसार बने रहते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले चिकित्सकीय परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।

चीनी

चीनी की आवश्यकता से अधिक सेवन आपकी किडन में पथरी की समस्या को पैदा करता है। सिर्फ चीनी ही हर तरह के मीठे खाद्य पदार्थों से पथरी के मरीजों को दूरी बनाए रखनी चाहिए।

मीट

बेशक ही मीट को कई समस्याओं में मददगार बताया जाता है लेकिन बता दें कि मीट में पाए जाने वाले तत्व यूरीन में यूरीक एसीड का विकास करते हैं जिससे गैर-डेयरी पशु प्रोटीन कैल्शियम के विसर्जन को बढावा मिलता है। इसिलए इससे दूरी ही बनाए रखनी चाहिए।