×

बारिश के दिनों में नहीं खाए लीची हो सकते हैं, बिमार

 

जयपुर, लीची का नाम आते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है। यह सभी का पसंदीदा फल है। यह मीठी और रसीली होने के साथ काफी फायदेमंद भी होती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट और बी कॉम्प्लेक्स होता है। वहीं इसमें कई सारे मिनरल भी पाए जाते हैं। लेकिन आज हम आपको ये बता रहे हैं कि ये बारिश के समय में लीची खाना खतरनाक हो सकती है। चिकित्सकों के अनुसार ज्यादा मात्रा में लीची खाने से ‘लीची सिंड्रोम’ हो सकता है। जिससे रोगी को तेज बुखार और दस्‍त होनें लगते है। बारिश के मौसम इसके ज्यादा मामले सामने आते है।

जानिए क्या लीची सिंड्रोंम

यह एक प्रकार का संक्रमण रोग होता है कम पकी हुई लीची खाने पर होता है। इसके होनें पर रोगी को बुखार, , चक्कर, उल्टियां, तेज सिरदर्द व पेट में दर्द होता है। बारिश के मौसम मे लीची में कीड़े पड़ जाते हैं जो दिखते नहीं है पर खतरनाक होते है। इसलिए लीची का प्रयोग सिर्फ गर्मी के दिनों में ही करे। हां यह गर्मीयों में जरूर खानी चाहिए क्योंकि बहुत फायदेमंद होती है।

ये है गर्मियों में लीची खाने के फायदे

इसमें फाइबर बहुत अधिक होने के कारण मोटापे को कम करने लाभदायक होती है। इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी स्कीन को खूबसूरत बनाए रखता है।

इसमें पोटैशियम और कॉपर भी पाया जाता है जो दिल की बीमारियों में फायदेमंद होता है। इससे सेवन से बीपी को नियंत्रित रहता है। इसमें पाए जाने वाले नियासिन हमारे शरीर को एनर्जी देते है। जिससे हमारा मन प्रफुल्लित बना रहता है।