×

Corona: कोरोना काल में डॉक्टर ग्लूकोज डाइट कम करने और प्रोटीन डाइट बढ़ाने की सलाह देते हैं

 

कोरोना काल में लोग अच्छा खा रहे हैं। ताकि इस महामारी का शिकार ना हो। कई लोगों ने अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव किए हैं। इनमें से अधिकांश परिवर्तन भविष्य में भी जारी रहेंगे। हालांकि कोरोनावायरस संक्रमण दर में गिरावट आई है, लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं डॉ. कोरोना मरीजों को ग्लूकोज के स्तर को कम करने के साथ-साथ प्रोटीन डाइट बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। जानिए इसके पीछे की वजह-

जल्दी ठीक होने और कोरोना का इलाज करते समय संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोविड मरीजों को स्टेरॉयड दिए जा रहे हैं। यह दवा मरीज को ठीक कर रही है लेकिन एक नई बीमारी को जन्म दे रही है। इसे म्यूकोसल माइकोसिस कहते हैं। यह नाक से शुरू होता है और मुंह से होते हुए मस्तिष्क तक जाता है।

स्टेरॉयड की अधिकतम खुराक 3 दिनों के लिए दी जाती है। इसके बाद डॉक्टर शरीर की जरूरत के हिसाब से खुराक को एडजस्ट करता है। मधुमेह के रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करते रहना चाहिए।

क्यों जरूरी है प्रोटीन डाइट बढ़ाना-

प्रोटीन की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। जब प्रोटीन की कमी शुरू हो जाती है तो एनीमिया बढ़ जाता है। इसलिए कोरोना ब्लैक को प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी जाती है। प्रोटीन की कमी से जोड़ों के दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है, जिससे मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं। वहीं प्रोटीन की कमी से बच्चों में विकास बहुत कम होता है।

प्रोटीन क्या खा सकता है?

किशमिश, अमरूद, खजूर, किशमिश, आलूबुखारा, अरहर, उड़द, हरा चना, चना, चना खाएं। प्रतिदिन आहार में अलग-अलग दालों का प्रयोग करना चाहिए।