×

सर्दियों में गुड़ का सेवन देगा कई सारे सेहतभरे फायदे

 

 

जयपुर । सर्दियों में गुड खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है । इतना ही नही कहा जाता है की खाना खाने के बाद यदि गुड का टुकड़ा खाय जाये तो एसिडिटी की , खून की कमी की परेशानी कभी नहीं होती है । इतना ही नही जो देसी गुड आता है वह डायबिटीज़ के मरीजों को भी खाने से कोई परेशानी नहीं  होती है ।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप सर्दियों में मात्र एक काम कर के इस गुड से और भी सेहतमंद बन सकते हैं और साथ ही आपको कोई मेहनत मशक्कत भी नहीं करनी पड़ती है । आज हम बात कर रहे हैं चीनी की जगह गुड का इस्तेमाल करने की  । यह डायबिटीज़ वालों के लिए और भी लाभदायक सिद्ध होती है ।

गुड़ खाने से शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर मिलता है। जिससे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं।सर्दियों में आपका शरीर को गर्म चीजों की जरुरत होती है। ऐसे में गुड़ खाने से आपका शरीर गर्म रहता है ।

गुड़ खाने से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स बनते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। निरंतर गुड़ के सेवन से गर्भावस्‍था के दौरान बीमारियों और एलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है।

गुड़ आपके शरीर के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। इसके रोजाना सेवन से जहरीले पदार्थ आपके शरीर से युरीन के जरिए बाहर निकल जाते हैं। जिससे आप लाइट एंड हेल्दी फील करते हैं। गुड़ खाने से आपको कभी कब्ज की प्रॉबल्म नहीं होती। जिससे आप एक नहीं कई बिमारियों से बचे रहते हैं।

 

गुड़ खाने से शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर मिलता है। जिससे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं।सर्दियों में आपका शरीर को गर्म चीजों की जरुरत होती है। ऐसे में गुड़ खाने से आपका शरीर गर्म रहता है ।गुड़ आपके शरीर के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। सर्दियों में गुड़ का सेवन देगा कई सारे सेहतभरे फायदे