×

ठण्ड में खाने वाली ये 5 चीजे जिस से आप अपनी सेहत बढ़िया रख सकते है

 

जयपुर। सर्दियों और खाने  का बहुत पुराना रिश्ता है । खाने का मजा सर्दी के मौसम मे ही सबसे ज्यादा आता है फल सब्जियाँ हो या गरमा गरम फ्रायड फूड । सर्दियाँ आते ही सब लोग अपने अपने घरों में अनेक अनेक प्रकार के व्यंजनो का मजा लेने लगते है । परंतु इन सबके बीच हैल्थ का ध्यान रखना भी कई ज्यादा जरूरी है क्योंकि खाना पीना अपनी जगह है ओर सेहत का ध्यान अपनी जगह । आइये जानते है सर्दियों में आप खाने में किन चीजों को शामिल करके बन सकते हैं सेहतमंद   ।

सर्दियों में खाये जमींकंद वाली सब्जियाँ:- सर्दियों में जितनी ज्यादा हो सके उतनी ज्यादा सब्जियाँ जमींकंद यानि रूट वेजीटेबल खानी चाहिए । इनमे आयरन की मात्रा अधिक होती है। ये सब्जियाँ खून ओर पेट के रोगों क लिए फायदेमंद होती है इनको खाने से पेट के रोग होने की संभावना कम होती है और पाचन भी सही रहता है ।

  खाने में शामिल करें हल्का- फुल्का पर गुणकारी दलिया:- खाने में ओट्स का बना दलिया या ओट्स को शामिल करें । गेहूं का दलिया और सूजी का दलिया भी अच्छा विकल्प है । डालिए मे फाइबर की मात्रा होती है जो हमारे लिए बहुत अच्छा हैल्थ डायट है ।

ब्रोकली और गोभी :- इनमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और ये कैन्सर से लड़ने में मदद करता है साथ ही जिनको बीमारी नहीं है उनको कैन्सर होने से रोकता है । इस मौसम में ये सब्जी को खूब खाना चाहीए आप इनको अलग अलग तरीकों से खाने में शामिल कर सकते है ।

मक्का या बाजरा :- मक्का -बाजरा ये सर्दी के मौसम में खाने में शामिल करने सबसे अचे ऑप्शन है वैसे तो यह गरम तासीर के माने जाते है इसलिए इन्हे सर्दी के दिनों में और घी के साथ कहना बहुत अच्छा बताया है इनमे भी फाइबर की मात्रा पाई जाती है । इनको दलिये, आटा, रोटी के रूप में खाने में शामिल किया जा सकता है ।

सूप:- सर्दियों में गरमा गरम सूप की बात ही कुछ और होती है । सूप जितना फायदेमंद आहार शायद और कुछ भी नहीं है । आप चाहें तो टमाटर का ,पालक का ,दाल का ,लोकी का  या मिक्स सब्जियों का सूप बना कर ले सकते है । सूप में सब्जियों का रस अधिक होता है और मसालें कम न तेल इसलिए ये पौष्टिक ज्यादा होते है । इन सभी तरह के सूप में विटामिन्स ,फाइबर की मात्रा उक्त रूप में पाई जाती है ।    

तो खाइये और सेहत बनाइये ।