×

इन बिमारियों का जड़ से सफाया करता है हींग

 

जयपुर, हींग को एक औषधि के रूप में माना जाता है। यह हमारे शरीर की कई बिमारियों को खत्म करने के साथ ही यह हमारे खाने को भी स्वादिष्ट बनाती है। इसका उत्पादन पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक होता है। यह हमें सर्दी जुखाम,अपच सहित कई बिमारियों में आराम दिलाती है। इसके अलावा भी हींग में कई सारे गुण पाए जाते है। हम आपको बता रहे है हींग में पाए जाने वाले गुणों के बारे में…

हींग में एंटी इन्फलेमेंटरी व एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। जो अल्सर जैसी बिमारी में बहुत फायदेमंद होते है। वही इसके सेवन से महिलाओं को पीरियड के दौरान होनें वाली समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। अगर कोई महिला इसे नियमित रूप से खाने में इस्तेमाल करे तो ल्यूकोरिया जैसी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है।

हींग में कोउमारिन नामक गुण पाया जाता है जो खून को पतला करने में मदद करता है। जिससे बल्ड प्रेशर जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है। यह पुरुषों में होनें वाले यौन रोगों में भी फायदेमंद होता है। इसके लगातार सेवन से पुरूषों में स्पर्म की कमीं को पूरा करता है वहीं नपुसंकता जैसी बिमारी भी इसके सेवन से दूर होती है। साथ ही इसको गर्म पानी में मिलाकर पीन से पुरूषों को बहुत फायदा मिलता है।

हींग के सेवन से कफ की बिमारी दूर होती है। हींग को शहद व अदरक के साथ मिलाकर खाने से पुराना खांसी का रोग भी समाप्त हो जाता है। आयुर्वेद में इस बात का जिक्र है कि अगर किसी व्यक्ति के पेट में गैस बनने की शिकायत है और अगर वह रोजाना अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करता है तो यह समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।