×

कॉम्बिफ्लेम लोकप्रिय दवाई आपके लिए हो सकती हैं खतरनाक

 

जयपुर। भारतीय लोगों के हर घर में कई डॉक्टर होते हैं। घर में कोई बीमार हुआ नहीं की मेडिकल सलाह देने की होड़ मच जाती है। इसी तरह  से आप मुन्नाभाई बन कर लोकप्रिय दर्द निवारक दवाओं का सेवन बिना डॉक्टरी सलाह के ले लेते हैं। आप भी ऐसा करते है तो आपके लिए बहुत ही बुरी खबर है। आप जो कॉम्बिफ्लेम या पैरासिटामोल को आप आंख मूंदकर ले लेते हैं वो आपके लिए बहुत ही घातक हो सकती हैं। इसी तरह से आप सर्दी और सिरदर्द में प्रयोग प्रचलित दवाइयां जैसे डी कोल्ड टोटल और पैरासिटामोल भी लेते है

लेकिन बता दे कि वो भी गुणवत्ता को लेकर कई सवाल खड़े किए गए हैं। बता दे कि हाल ही में 60 तरह की प्रचलित दवाइयों का मानक परीक्षण किया गया था, और हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि कोई भी दवा मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं। जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इन दवाओं को लेकर एक चेतावनी भी जारी कर दी है। इन्होंने बताया कि इन दवाओं को लेने की गलती ना करे,ऐसा करने से जीवन खुद एक गलती बनकर रह जाएगा ये आपको सही करने के बजाए आपको और बिमार कर सकती है।

इनका कहना है कि जिन दवाओं पर आप औऱ हम इतना भरोसा करते हैं, वहीं दवाएं अक्सर आपकी जानी दुश्मन बन जाती हैं। सीडीएससीओ ने इनके बारे में जानकारी दी कि कॉम्बिफ्लेम के अलावा अन्य प्रचलित दवाओं के नमूने भी थे वो सभी खराब गुणवत्ता के पाए गए। आपको जानकारी दे दे कि इन गोलियों में डी-कोल्ड टोटल, सिप्ला कंपनी की ऑफलाक्स-100 डीटी टैबलेट, थियो-अस्थालिन टैबलेट और कैडिला कंपनी की कैडिलोज भी शामिल हैं तो अगली बार इनको लेने से पहले 1 बार जरूर सोचना।