×

सावधान। टमाटर भी हो सकता है आपके लिये खतरनाक साबित

 

जयपुर। आपने देखा होगा कि टमाटर ज्यादातर सब्जियां बनाने में उपयोग में लिया जाता है। टमाटर को सब्जीयों में ग्रेवी को स्वादिस्ट बनाने के लिए डाला जाता है। लेकिन क्या आपने सोचा है ये टमाटर जितना स्वादिस्ट है उतना ही सेहत को नुकसान पहुंचाने में भी सहायक होता है।

आपको शायद पता नहीं है कि टमाटर आपके अंदर एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है। आपको पता होना चाहिए कि टमाटर में काफी मात्रा में एसिड पाया जाता है। जो आपके शरीर में अम्लीयता बढ़ाता है और यही वजह है जिससे शरीर में एसिडटी बढ़ जाती है।

जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर के साथ-साथ उसके बीज भी शरीर के अंदर जाते हैं, लेकिन इन बीजों के कारण आपको पथरी की समस्या भी पैदा भी हो सकती है। क्योंकि ये आसानी से किडनी में पहुंचकर पथरी जैसी खतरनाक परेशानियां पैदा करते है।

आपको पता होना चाहिए कि टमाटर में टरपीन्स नामक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में दुर्गन्ध का कारण बनते है। शरीर में पाचन क्रिया के दौरान इसका विघटन, शरीर में दुर्गन्ध की परेशानी की वजह बनता है।

अगर आप भी पेट में बनने वाली गैस की समस्या से परेशान है तो टमाटर का सेवन करें, टमाटर के इस्तेमाल से पेट में गैस की परेशानी दूर हो जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि आजकल ऑर्गेनिक टमाटरों के बजाए इंजेक्शन या केमिकल वाले टमाटर बाजार में उपलब्ध कराये जा रहे हैं। जो हमारे शरीर में परेशानी की वजह बनते है, इससे शरीर में बैचेनी के साथ बल्डप्रेशर जैसी परेशानियों को पैदा करते है।