×

सावधान। तो इस वजह से करते हैं सोते हुए बच्चे बिस्तर गीला

 

जयपुर। अक्सर आपने देखा होगा कि छोटे बच्चे सोते समय बिस्तर को गीला कर देते हैं। और बहुत से ऐसे लोग हैं लेकर परेशान भी रहते हैं। क्योंकि बच्चे सोते समय बार बार बिस्तर को गीला कर देते हैं। बस इसी बात को लेकर ज्यादातर माँ-बाप परेशां रहते हैं। हालांकि बच्चों के साथ यह आम बात है लेकिन उम्र के साथ यह आदत छूट ही जाती है। लेकिन कई ऐसे भी बच्चे होते हैं जो इस आदत को नहीं छोड़ पाते हैं इसके पीछे का कारण है नेफ्रोटिक सिन्ड्रोम और वीयूआरए यूटीआई जैसे किडनी संबंधी रोग इनके चलते बच्चे की ये आदत नहीं छूट पाती है।

खुजली,उल्टी, चेहरे में सूजन,  शरीर में दर्द, भूख में कमी, पीठ के निचले हिस्से में दर्द , मितली, , उच्च रक्तचाप, पेशाब संबंधित शिकायतें, पेशाब में झाग आना, रक्त अल्पता, कमजोरी और पैरों में ऐंठन जैसी समस्याएं किडनी संबंधी रोग के लक्षण हैं।

खून में प्रोटीन की मात्रा में कमी, शरीर में सूजन, हाई कोलेस्ट्रॉल और पेशाब में प्रोटीन का जाना बीमारी की वजहों में शामिल हैं। आमतौर पर यह रोग बच्चों में देखा जाता है। जानकारी के लिए बता दें नेफ्रोटिक सिन्ड्रोम की वजह से किसी भी उम्र में शरीर में सूजन हो सकती है।

वीयूआर की समस्या बुखार की वजह से भी हो सकती है। दरअसल, फिजिशियन बुखार कम करने के लिए एंटीबायोटिक देते हैं लेकिन वीयूआर धीरे-धीरे ऑर्गन को डैमेज करता रहता है। वीयूआर पीड़ित बड़े बच्चे भी बिस्तर खराब कर देते हैं।