×

क्या दिल की बीमारी में खा सकते हैं मीठा,कहीं हार्ट अटैक का खतरा तो नहीं 

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,मीठा खाना किसी भी तरह से सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। चाहे कोई स्वस्थ व्यक्ति मीठा खाए या कोई बीमारी से पीड़ित व्यक्ति, मीठा खाना किसी के लिए भी अच्छा नहीं होता है। ज्यादा मीठा खाने से वजन बढ़ने के साथ डिप्रेशन और त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो सीमित मात्रा में खाएं। अगर आप किसी खास बीमारी से पीड़ित हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही मीठा खाएं।

दिल के मरीजों को नहीं खानी चाहिए मिठाई

अगर कोई व्यक्ति दिल का मरीज है तो उसे मीठा खाने से पहले कई सावधानियां बरतनी चाहिए। कई दिल के मरीज ऐसे होते हैं जो अपनी डाइट का खास ख्याल नहीं रखते हैं। यहां तक ​​कि वो ज्यादा मीठा खा लेते हैं, ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। दिल के मरीजों की सेहत खराब हो सकती है। साथ ही उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा मीठा खाने से दिल के मरीजों को नुकसान हो सकता है।

दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है

दिल के मरीज अंदर से काफी कमजोर होते हैं। ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ज्यादा मीठा खाने से दिल से जुड़ी दूसरी तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा चीनी खाने से ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ जाता है। रक्त प्रवाह में धीरे-धीरे फैट जमा होता जाता है। जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

हाई बीपी की समस्या

हृदय रोग में बहुत ज़्यादा मीठा खाने से हाई बीपी का खतरा बढ़ जाता है। ज़्यादा मीठा खाने से शरीर में पोटैशियम और सोडियम का प्राकृतिक संतुलन बिगड़ जाता है। जिससे बीपी का खतरा काफी बढ़ जाता है।

शरीर में सूजन का खतरा

अगर हृदय रोगी बहुत ज़्यादा मीठा खाते हैं, तो उनके शरीर में कई तरह की सूजन हो सकती है। शरीर में क्रॉनिक सूजन हो सकती है। इसे हृदय रोग से जोड़ा जा सकता है। इसमें एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) और कोरोनरी धमनी रोग शामिल हैं।