×

Beauty Tips: पिंपल्स और मुंहासों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी साफ त्वचा

 

मुँहासे के गंभीर मनोवैज्ञानिक परिणाम हो सकते हैं, खासकर किशोरों के लिए। हालांकि, कुछ लोगों के लिए पच्चीस से तीस साल की उम्र तक चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो सकती है। ये तनाव, हार्मोन के स्तर में बदलाव और स्टेरॉयड जैसी दवाओं के उपयोग के कारण हो सकते हैं। इसलिए जिन लोगों को इस तरह की समस्या है उनके लिए तनाव कम करना बहुत अच्छा है। इसी तरह दिन में दो बार अपने चेहरे को साबुन और पानी से धोएं। तौलिये से धोने और पोंछने से बचना सबसे अच्छा है। हालांकि अगर आप पिंपल्स नहीं छोड़ते हैं तो टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। आइए इसके बारे में यहां जानें.. टी ट्री ऑयल भी उन एसेंशियल ऑयल्स में से एक है जो सुंदरता और सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसे सीधे वाहक तेलों जैसे बादाम, जैतून और नारियल के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए।

यह एक एंटी-बैक्टीरियल के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग मुँहासे के इलाज के लिए किया जा सकता है। पेसरा के आटे में थोड़ा सा गुलाब जल और टी ट्री ऑयल की दो बूंदें मिलाकर स्क्रबर की तरह चेहरे पर लगाएं... समस्या दूर हो जाएगी। मुंहासों को भी कम किया जा सकता है। त्वचा की टोन में सुधार होता है। इस दौरान फंगल इंफेक्शन होता है। फिर नारियल के तेल में थोड़ा सा टी ट्री ऑयल मिलाकर उंगलियों और नाखूनों में मालिश करें, वे स्वस्थ और सुंदर होते हैं। अगर डैंड्रफ और टिक्स आपको परेशान कर रहे हैं... जैतून के तेल में थोड़ा सा टी ट्री ऑयल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं. इसे एक घंटे तक रखने और फिर स्नान करने के लिए पर्याप्त है। ऐसा दो से तीन हफ्ते तक करें और नतीजा वही रहेगा।

मुँहासे पसीने की ग्रंथियों से संबंधित एक त्वचा रोग है। मुंहासे मुख्य रूप से चेहरे, गर्दन, कंधों और छाती को प्रभावित करते हैं। वे 70% से 80% युवा वयस्कों में पाए जाते हैं। किशोरावस्था में हार्मोन (एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन - टेस्टोस्टेरोन) की कमी से वसामय ग्रंथियों से सीबम (तेल जैसा पदार्थ) का अधिक उत्पादन होता है जिससे मुंहासे होते हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि ऊपर बताए अनुसार ट्रीटी ऑयल के इस्तेमाल से काफी कमी आने की संभावना है।