×

घर के आँगन में तुलसी लगाने के क्या है साइंटिफिक कारण

 

 

जयपुर । आप सभी ने देखा होगा की ज़्यादातर लोग जिनके घर काफी पुराने बने हुए हैं उन्होने आंगान में बीचों बीच तुलसी का पोदधा लगाया हुआ होता है । वह देखनेमेन बहुत ही खुस्बुयार्ट लगता है पर क्या सिर्फ व्याह खूबसूरती को लेकर ही लगाया जाता है ?इतना ही नही जीने घर में जगह नही भी होती है फिर भी इस पोधे को जरूर राख्ने हैं इसके पीछे कारण क्या है ?

क्या सिर्फ इसलिय की इसको माँ की मान्यता मिली हुइ है इसलिए ? या इसके पीछे और भी कारण है ? आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आखिर क्या कारण है की इस पोधे को लगाना लोग घर में इतना अनिवार्य मानते हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की क्या साइंटिफिक कारण है इसके पीछे ?

असल में तुलसी का पोदधा कोई आम पोदधा नही है । यह सिर्फ हिन्दू मानिता के अनुसार माँ का दर्जा देने वाला पोदधा यू ही नही है बल्कि इसके पीछे बहुत ही बड़ा कारण है । वह कारण यह है की इस पोधे को आयुर्वेद में औषधि बताया गया है । वह भी ऐसी औषधि जो अकेली कई सारी बीमारियों को दूर करने का गुण रखती है ।

इसमे रोगप्रति रोधक क्षमता का विकास करने का गुण है । इसके साथ ही यह बुखार , वायरल , संक्रामक बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है । इसके बीज हवा के साथ ही हर जगह उड कर चले जाया करते हैं जिससे की यह अपने गुणों को भी वहाँ फैलने का काम करते हैं जिससे की बीमारियाँ होने का खता कम हो जाता है । इसके साथ ही इसका आँगन में लगाने के बाद पुजा करने का भी महत्व जोड़ा जाता है जो की बहुत ही जरूरी माना गया है । घी का दीपक आउर कपूर लगाना ज्को की वातवर्ण को शुद्ध करने का काम करता है ।

 

असल में तुलसी का पोदधा कोई आम पोदधा नही है । यह सिर्फ हिन्दू मानिता के अनुसार माँ का दर्जा देने वाला पोदधा यू ही नही है बल्कि इसके पीछे बहुत ही बड़ा कारण है । वह कारण यह है की इस पोधे को आयुर्वेद में औषधि बताया गया है । वह भी ऐसी औषधि जो अकेली कई सारी बीमारियों को दूर करने का गुण रखती है । घर के आँगन में तुलसी लगाने के क्या है साइंटिफिक कारण