×

Corona: कोरोना के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए इस अर्क को पीना बेहद फायदेमंद है, पढ़ें

 

कोरोना के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने की आवश्यकता है। कई लोगों ने अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में बड़े बदलाव किए हैं। क्योंकि अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है, तो आप कोरोना से दूर रह सकते हैं। हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के सवाल का सामना करना पड़ रहा है। आज हम आपको प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष पेय बताने जा रहे हैं।

1. छह से सात पत्ते

2. हींग चार से पांच

3. दालचीनी तीन

4. लाल मिर्च

5. तुलसी तीन से चार छोड़ देती है

6. आदरक

7. गुड़

कोरोना के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए गुलाल बेहद फायदेमंद है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। शहतूत और तुलसी के पत्तों को बारीक काट लें। गर्मी के लिए कम पानी पर एक गिलास पानी रखें। फिर जब पानी थोड़ा गर्म हो तो दालचीनी और अदरक डालें।

लाल मिर्च हींग डालें और इस पानी को लगभग 30 से 40 मिनट तक उबालें, फिर आखिर में गुड़ मिलाएं और इस अर्क को चाय की तरह पियें। इस अर्क को हम रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। तुलसी का अर्क पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

ये आपको सर्दी और खांसी से बचाने में मदद करते हैं। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। संक्रमण को रोकने के लिए फेफड़ों की मदद करता है। तुलसी में एंटीप्रेसेन्ट गुण होते हैं। वे तनाव दूर करते हैं। वे शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को संतुलित करते हैं। तुलसी में अवसाद रोधी गुण होते हैं। इससे कई बीमारियां हमसे दूर रहती हैं।