×

आयुर्वेद के अनुसार जानें, अच्छी नींद लने के लिए किस दिशा में सोना है फायदेमंद

 

दैनिक गतिविधियों को सुचारू रूप से करने के लिए बेहतर नींद आवश्यक है। अच्छी नींद उत्पादकता, मनोदशा, ऊर्जा स्तर और एकाग्रता में सुधार लाने और मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हम कह सकते हैं कि अच्छी नींद समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। और अगर आप कम सोते हैं या आपकी नींद की गुणवत्ता खराब है, तो परिणाम गंभीर और दीर्घकालिक हो सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सोने से पहले कैफीन (चाय-कॉफी) और स्क्रीन टाइम (मोबाइल-लैपटॉप) से बचने, गहरी सांस लेने और झपकी को अन्य दिन की गतिविधियों तक सीमित रखने, नींद की दिशा और स्थिति जैसी आदतें भी महत्वपूर्ण हैं।

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार ने नींद की दिशा के आयुर्वेदिक विज्ञान को साझा किया और कहा, "आपको कभी भी उत्तर की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए।" साथ ही उन्होंने अलग-अलग दिशाओं में सोने के प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया।

उत्तर दिशा में सोना है मुश्किल

डॉ। भावसार ने समझाया कि यदि कोई व्यक्ति उत्तर दिशा की ओर सिर करके सोता है, तो उसे रात की चैन की नींद नहीं मिलेगी और रात भर उसके दिमाग में चल रहे अचेतन युद्ध से थक कर जागने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी के उत्तर में मानव सिर के समान धनात्मक आवेश होता है। ऐसे दो धनावेशित चुम्बक मन पर कहर बरपा सकते हैं। आयुर्वेदिक शब्दों में यह चुंबकत्व, रक्त परिसंचरण, तनाव और मानसिक उत्तेजना को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है।

पूर्व दिशा में सोना है फायदेमंद

यदि आप सीखने की गतिविधि में लगे हुए हैं और अपनी याददाश्त में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको पूर्व की ओर सिर करके सोना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि इस दिशा में सोने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा, इस दिशा में सोने से एकाग्रता में सुधार होता है, ध्यान की नींद और उत्कृष्ट स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

पश्चिम में सोने से बुरे सपने

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पश्चिम दिशा को प्रयास करने की दिशा माना जाता है, इस दिशा में सोने से नींद तो आ सकती है, लेकिन सपने भी परेशान कर सकते हैं। तो मान लीजिए कि अगर आप आराम से सोना चाहते हैं तो इस दिशा में संभव नहीं है।

गहरी नींद के लिए दक्षिण दिशा है उत्तम

दक्षिण दिशा में सिर करके सोने का मतलब है कि दक्षिण दिशा गहरी नींद देती है। चूँकि एक ऋणात्मक आवेश होता है और आपका सिर धनात्मक आवेश होता है, आपके सिर और दिशा के बीच एक हार्मोनिक आकर्षण होता है। उत्तर दिशा में सिर करके सोना चाहिए, शरीर की ऊर्जा को खत्म करने के बजाय, उस दिशा में सोना चाहिए जो शरीर में स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि को बढ़ावा दे, यानी आपको दक्षिण दिशा में सिर करके सोना चाहिए।