×

गेहूं के आटे से कहीं आपको भी एलर्जी तो नहीं, खाते ही रोटी की तरह फूलने लगता है शरीर

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग गेहूं से बनी चीजों को खाने के बाद बीमार हो जाते हैं. पेट दर्द, गैस, कब्ज, सूजन जैसी समस्याएं हो जाती हैं। वहीं, कुछ लोगों को एलर्जी भी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऐसे लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है। ग्लूटेन से एलर्जी के कारण होने वाले इस रोग को चिकित्सकीय भाषा में सीलिएक रोग कहा जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं कि यह बीमारी क्यों होती है और इसमें और किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सीलिएक रोग क्या है
सीलिएक रोग एक ऑटोइम्यून स्थिति है। जब ग्लूटेन हमारी आंतों में पहुंचता है (गेहूं और राई जैसे अनाज में प्रोटीन के समूह के लिए ग्लूटेन एक सामान्य नाम है) तो यह प्रतिरक्षा के खिलाफ एंटीबॉडी के उत्पादन को ट्रिगर करना शुरू कर देता है। यह एंटीबॉडी छोटी आंत की परत को नुकसान पहुंचाती है। जब आंतों की परत क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो यह भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित करता है। जिससे शरीर में पोषण की कमी हो जाती है।

सीलिएक रोग के लक्षण
दस्त है
थक जाना
बिना मेहनत के वजन कम होना
पेट की सूजन
गैस गठन
पेट में दर्द
कब्ज़ होना
मतली और उल्टी होना
सिर दर्द
त्वचा की एलर्जी
सीलिएक के लिए उपचार

सीलिएक रोग होने पर इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और आप कई बीमारियों से घिर सकते हैं। ऐसे में अगर सामान्य लक्षणों में डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई तो यह बीमारी गंभीर रूप धारण कर सकती है। अगर आपको भी उपरोक्त लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अपने आहार में ग्लूटेन युक्त चीजों को शामिल न करें, इसके साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करें।