×

गाइनेकोलॉजिस्ट के ये सवाल आपकी सेहत के लिए होते हैं जरूरी, खुलकर दें जवाब

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क- आम तौर पर, स्वस्थ जीवन शैली का आनंद लेने के लिए नियमित जांच करवाना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन कुछ लोग अक्सर अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को डॉक्टरों के साथ साझा करने से हिचकिचाते हैं। खासकर महिलाएं स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करने में काफी झिझक महसूस करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्त्री रोग विशेषज्ञ के कुछ सवाल आपकी सेहत के लिए जरूरी हैं। ऐसे में आपके लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप शर्माने की बजाय इन सवालों का खुलकर जवाब दें।

बता दें कि स्त्री रोग विशेषज्ञ को स्त्री रोग विशेषज्ञ कहा जाता है। कई बार चेकअप के दौरान ज्यादातर महिलाएं स्त्री रोग विशेषज्ञ के सवालों को सुनकर शर्मा जाती हैं और अपने सवालों का स्पष्ट जवाब नहीं दे पाती हैं। जिससे उनका ठीक से इलाज करना मुश्किल हो जाता है। तो आइए जानते हैं स्त्री रोग विशेषज्ञ के कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में, जिनका जवाब देने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। जिससे आपका ठीक से इलाज हो सके।महिलाएं अक्सर पीरियड्स के बारे में बात करने से कतराती हैं। वैसे तो पीरियड्स का नॉर्मल साइकल 28 दिनों का होता है। लेकिन कई बार पीरियड्स की डेट आगे-पीछे हो जाती है। ऐसे में पीरियड्स की डेट में गैप या रेगुलर पीरियड्स न होने की पूरी जानकारी डॉक्टर से शेयर करना न भूलें। नहीं तो आपकी सेहत पर कई तरह के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।वैसे शारीरिक संबंध बनाते समय प्राइवेट पार्ट में दर्द होना आम बात है। लेकिन अगर ऐसा हर बार होता है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और उसके सभी सवालों का सही जवाब दें। ऐसे में डॉक्टर आपको वेजाइनल इंफेक्शन और एंडोमेट्रियोसिस की जांच कराने की सलाह दे सकते हैं।

योनि स्राव से भी प्राइवेट पार्ट की सेहत का अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसे में रंग में बदलाव और आपके योनि स्राव का छोटा होना बैक्टीरिया के संक्रमण की संभावना पैदा करता है। इसलिए वेजाइनल डिस्चार्ज में होने वाले बदलावों को डॉक्टर के साथ बिना झिझक शेयर करना न भूलें।कई बार स्त्री रोग विशेषज्ञ जन्म नियंत्रण विधि से संबंधित प्रश्न भी पूछती है। ऐसे में आप डॉक्टर से अपने बर्थ कंट्रोल के तरीकों के बारे में बात करके न सिर्फ सही सुझाव ले सकती हैं। बल्कि अगर आप गर्भनिरोधक विधि से खुश नहीं हैं तो आप डॉक्टर से अन्य विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप डॉक्टर से बिना झिझक ब्रेस्ट की सेल्फ-चेकिंग करने के स्टेप्स भी जान सकती हैं।