×

 सत्येंद्र जैन विवाद से चर्चा में आई फिजियोथेरेपी, यहां जानिए ये क्या है? इसे कब और किस बीमारी में कराना चाहिए

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, हाल ही में जेल में बंद सत्येंद्र जैन के मसाज का वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया था. इस वायरल वीडियो में सत्येंद्र जैन बेड पर लेटकर फिजियोथेरेपिस्ट से हाथ-पैर की मसाज करवा रहे हैं. ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्या है फिजियोथेरेपी। फिजियोथेरेपी मेडिकल साइंस से जुड़ी एक बेहतरीन थेरेपी है। इसमें शारीरिक दर्द दूर करने के लिए, मांसपेशियों में ऐंठन, जोड़ों के दर्द या अकड़न से राहत पाने के लिए कई तरह की थेरेपी दी जाती है। जिसमें मसाज, एक्सरसाइज, एक्सरसाइज और कुछ खास तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, इस थेरेपी से व्यक्ति के शरीर की जकड़न कम हो जाती है। यह एक वैद्यकीय उपचार है, जो आपके शरीर के असहनीय दर्द को दूर कर उसे ठीक करता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए आप फिजियोथेरेपी ले सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत महंगी नहीं है और इसके दुष्प्रभाव की संभावना भी कम होती है। आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि कब और किसे फिजियोथेरेपी करानी चाहिए।

फिजियोथेरेपी कब करें?
अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द है, किसी तरह की पुरानी चोट है, मांसपेशियों में ऐंठन है, जोड़ों में दर्द है या अकड़न है, तो आप इन सभी चीजों से राहत पाने के लिए फिजियोथेरेपी करा सकते हैं। इसके साथ ही खेलकूद के दौरान फ्रैक्चर, व्यायाम या खिंचाव के इलाज के लिए फिजियोथेरेपी भी ली जा सकती है।

फिजियोथेरेपी के प्रकार
फिजियोथेरेपी कई प्रकार की होती है। वास्तव में, चोट, शरीर में दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन वाले सभी लोगों के लिए फिजियोथेरेपी अलग होती है। इसलिए वे आपके शरीर की स्थिति का आकलन करने के बाद विभिन्न तकनीकों को आजमाते हैं। फिजियोथेरेपी में हीट थेरेपी, कोल्ड थेरेपी, इलेक्ट्रोथेरेपी, स्पोर्ट्स थेरेपी, महिला स्वास्थ्य थेरेपी, आर्थोपेडिक फिजियोथेरेपी जैसी थेरेपी शामिल हैं।

फिजियोथेरेपी सत्र
किसी भी तरह की चोट, दर्द और बीमारी के इलाज के लिए फिजियोथेरेपिस्ट मरीज की स्थिति कितनी गंभीर या सामान्य है, इसके आधार पर सत्र लेते हैं। दरअसल, अगर आपकी समस्या ज्यादा पुरानी है तो आपको कई सेशन कराने पड़ सकते हैं।