×

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़े खसरा (Measles) के मामले, केंद्र ने कई राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, मुंबई में पिछले कुछ महीनों में खसरे के मामले बढ़े हैं। यहां अब तक करीब 220 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 13 मामले इसी महीने सामने आए हैं। ताजा मामला कल का है जहां एक 8 महीने के बच्चे की इस बीमारी से मौत हो गई. इसके अलावा खबर है कि राज्य के भिवंडी जिले में खसरे से 3 बच्चों की भी मौत हो गई है. वहीं, बढ़ते मामलों को देखते हुए अब केंद्र सरकार ने भी महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

क्यों तेजी से बच्चों को अपना शिकार बना रही है यह वायरल बीमारी?
खसरा एक विषाणुजनित रोग है जो बच्चों में अधिक पाया जाता है। महाराष्ट्र में इस साल की शुरुआत से ही कई मामले आ रहे थे और अब खबरों के मुताबिक कुल 3,534 मामले आ चुके हैं. इसमें गौर करने वाली बात यह है कि कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले बच्चों में यह बीमारी ज्यादा फैल रही है। यह रोग बच्चों में 7 से 14 दिनों में फैल जाता है और उनमें कई प्रकार के लक्षण (खसरे के लक्षण) दिखाई देने लगते हैं। 

खसरे के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी कर कुछ राज्यों को अलर्ट रहने की सलाह दी है. केंद्र ने कहा है कि वह विशेष रूप से बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल और महाराष्ट्र के कुछ जिलों में बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित है। इसलिए राज्यों को इस बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, विशेषज्ञों की टीमों को परीक्षण के लिए झारखंड के रांची, गुजरात के अहमदाबाद और केरल के मलप्पुरम भेजा जा रहा है। इस जांच में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद करेंगे और इसे नियंत्रित करने और इससे बचने के तरीकों में मदद करेंगे।आपको बता दें कि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तानाजी सावंत ने मंगलवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, नगर निगम के अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों के साथ बैठक भी की थी. डब्ल्यूएचओ ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि जिन लाखों शिशुओं को कोरोना के कारण टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें भविष्य में कई बीमारियों का खतरा हो सकता है। इसलिए सरकार को अब व्यापक रूप से टीकाकरण शुरू कर देना चाहिए।