×

इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने तक सेहत के लिए फायदेमंद है छुहारा, यूं करें सेवन

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, ऐसे में लोग सर्दियों के मौसम में काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवों का खूब सेवन करते हैं. लेकिन शायद ही कोई अपनी दिनचर्या में खजूर को शामिल करता होगा। लेकिन आपको बता दें कि पौष्टिक गुणों से भरपूर खजूर सेहत के लिए कई गुना ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं.

1. रक्तचाप के लिए

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में सूखे खजूर के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसके लिए दो या तीन खजूर की गुठली निकालकर दूध में उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन सुबह नाश्ते से पहले या रात को सोने से पहले करें। ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

2. पाचन
ठंड के मौसम में पाचन तंत्र बहुत धीमा हो जाता है, जिससे कुछ भी खाने के बाद लोगों को एसिडिटी और सीने में जलन होने लगती है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से सिर्फ दो खजूर का सेवन करते हैं तो आपका पाचन सही रहेगा।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली
खजूर को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह इम्यून सेल्स को मजबूत करने का काम करता है। दो खजूर को दूध में उबालकर रोजाना पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होगा।

4. सर्दी और फ्लू
मौसम के बदलाव के कारण सर्दी-जुकाम की समस्या लोगों को बहुत जल्दी घेर लेती है। इसके जल्दी ठीक न होने पर सिरदर्द, बुखार और कमजोरी जैसे लक्षण भी महसूस होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना दो खजूर का सेवन करते हैं तो आपका शरीर गर्म रहेगा और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं आपको परेशान नहीं करेंगी।