×

‘Add App’ को बदल सकते हैं, जानें बड़े स्क्रीन के एंड्रॉइड फोन का उपयोग कैसे करते हैं

 

स्मार्टफोन के डिस्प्ले कभी बड़े होते जा रहे हैं लेकिन इस सभी स्पेस का उपयोग करने के लिए सॉफ्टवेयर काफी नहीं रखा गया है। एंड्रॉइड 11 पर, आप एक साथ दो ऐप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कार्यान्वयन क्लूनी रहता है। अब, इस सुविधा को Android में एक स्वागत योग्य ताज़ा मिल सकता है।

9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, OS का अगला संस्करण “ऐप जोड़े” की शुरुआत देख सकता है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को दो ऐप्स को एक साथ समूहीकृत करने की अनुमति देती है।

हालांकि विवरण सुविधा के सटीक लाभों पर टिका हुआ है, इसका निहितार्थ यह है कि आप एंड्रॉइड में एकल कार्य के रूप में मौजूद रहने के लिए दो पूरक ऐप चुन सकते हैं। हालांकि यह स्पष्ट रूप से सुझाया नहीं गया है, यह भी संभव है कि उपयोगकर्ता एक साथ दो ऐप लॉन्च कर सकते हैं और साथ ही उन्हें क्रमिक रूप से स्क्रीन को विभाजित करने की आवश्यकता है। यह उपयोगकर्ताओं को क्लंकी वर्कफ़्लो में एक कदम छोड़ देगा, और विशेष रूप से बड़े डिस्प्ले डिवाइस जैसे टैबलेट और फोल्डेबल पर मददगार होगा।

9to5Google ने इस बात का मखौल बनाया कि फीचर को कैसे लागू किया जा सकता है, जो एंड्रॉइड की रीसेंट स्क्रीन पर दो ऐप के लिए एक ही टास्क कार्ड के सुझाए गए उपयोग को उजागर करता है। उपयोगकर्ता इसके बाद और रिसेंट मेनू में अन्य ऐप के बीच स्वैप कर सकते हैं।

ऐप पेयर एक ऐसी सुविधा है जिसे कई निर्माताओं ने अपने यूआई डिज़ाइनों में लागू किया है। सैमसंग अपने स्प्लिट-स्क्रीन फ़ीचर ऐप पेयर को कॉल करता है लेकिन एज पैनल के उपयोग की आवश्यकता होती है। Microsoft उपयोगकर्ताओं को सरफेस डुओस लॉन्चर पर ऐप्स को डुअल-स्क्रीन डिवाइस को दो स्क्रीन पर दो ऐप खोलने की अनुमति देता है। दोनों Recents ऐप स्क्रीन का उपयोग करके एंड्रॉइड की वर्तमान प्रणाली की तुलना में अधिक सहज हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि ऐप पेयर कब अपना धनुष बना सकता है, लेकिन यह संभावना है कि Google इसे एंड्रॉइड 12 में पिघलाना चाहेगा। जैसे ही बड़े डिस्प्ले आदर्श बन जाते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि एंड्रॉइड इस प्रवृत्ति के साथ तालमेल बनाए रखे।