×

स्पेसएक्स राइडशेयरिंग मिशन ने 143 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया, नया रिकॉर्ड

 

उबेर के माध्यम से पृथ्वी पर सवारी साझा करना पसंद करते हैं, एलोन मस्क-रन स्पेसएक्स ने 143 छोटे उपग्रहों के साथ अपने नए लागत-कटिंग राइडशेयर मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है – अंतरिक्ष में एकल रॉकेट के लिए एक नया रिकॉर्ड। ट्रांसपोर्टर -1 मिशन कहा जाता है, फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रविवार को दो चरण वाला फाल्कन 9 रॉकेट उठा।

स्पेसएक्स ने एक ट्वीट में कहा, “फाल्कन 9 ने 143 अंतरिक्ष यान को कक्षा में लॉन्च किया – एक मिशन पर सबसे अधिक तैनात – स्पेसएक्स का पहला समर्पित स्मालसैट राइडशेयर प्रोग्राम मिशन।”

स्पेसएक्स के अनुसार, राइडशेयर कार्यक्रम छोटी उपग्रह कंपनियों के लिए अंतरिक्ष की सस्ती पहुंच प्रदान करता है, जो 200 किलोग्राम के उपग्रह के लिए $ 1 मिलियन से शुरू होता है।
“राइडशेयर उबेर” की तरह, एक कंपनी का छोटा उपग्रह इस नए मंगल के साथ अंतरिक्ष की सवारी को रोक सकता है।

स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट ने शोबॉक्स-आकार के क्यूबेट्स और बहुत भारी सूक्ष्म उपग्रहों के मिश्रण को 326-मील-उच्च ध्रुवीय कक्षा में भेजा। 143 उपग्रहों में 48 अर्थ इमेजिंग उपग्रह, 17 छोटे संचार उपग्रह और 30 छोटे उपग्रह अमेरिका और यूरोप के जर्मनी-आधारित एक्सोलेन्च द्वारा शामिल हैं।

नासा ने एक बयान में कहा, “पेलोड / उपग्रहों की सरासर संख्या एक मिशन पर लॉन्च किए गए अधिकांश उपग्रहों के लिए अमेरिकी और विश्व रिकॉर्ड दोनों को तोड़ने के लिए आवश्यक सीमा से अधिक थी।” दोनों रिकॉर्ड पहले नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन ने नवंबर 2018 में NG-10 साइग्नस मिशन पर लॉन्च किए गए 108 उपग्रहों के साथ रखे थे।

स्पेसएक्स का पिछला रिकॉर्ड एसएसओ-ए मिशन पर दिसंबर 2018 में 64 उपग्रह है, जो एक उड़ान है जिसमें स्पेसफ्लाइट इंडस्ट्रीज के शेरपा उपग्रह डिस्पेंसर थे।

1969 से फ्लोरिडा से ध्रुवीय गलियारे मार्ग का उपयोग करने के लिए ट्रांसपोर्टर -1 दूसरा मिशन था।