×

रूस खुद का अंतरिक्ष स्टेशन लॉन्च करेगा,जानिए रिपोर्ट

 

रूस ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि 2030 तक कक्षा में इसे शुरू करने के उद्देश्य से अपना खुद का स्पेस स्टेशन बनाना शुरू करने के लिए तैयार है। यह परियोजना रूसी अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक नया अध्याय और वृद्ध अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर सवार संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ दो दशकों से अधिक निकट सहयोग के अंत का संकेत देगी। “2030 में, अगर हमारी योजनाओं के अनुसार, हम इसे कक्षा में डाल सकते हैं, तो यह एक बड़ी सफलता होगी,” इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन के हवाले से कहा। “दुनिया की मानवयुक्त अंतरिक्ष अन्वेषण में एक नया कदम उठाने की इच्छाशक्ति है।”

1998 से रूसी कॉस्मोनॉट्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका और आईएसएस के बारे में 16 अन्य देशों के समकक्षों के साथ काम किया है – मास्को और वाशिंगटन के बीच सहयोग के सबसे करीबी क्षेत्रों में से एक, जिनके संबंध वर्तमान में मानव अधिकारों, साइबर हमले और अन्य मुद्दों की श्रेणी में गहरे संकट में हैं। ।

उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव ने सप्ताहांत में रूसी टीवी को बताया कि मास्को अपने सहयोगियों को नोटिस देगा कि वह 2025 से आईएसएस परियोजना को छोड़ देगा। रोगोज़ ने कहा कि आईएसएस के विपरीत, रूसी स्टेशन को स्थायी रूप से चालक दल के रूप में शामिल नहीं किया जाएगा क्योंकि इसकी कक्षा का मार्ग इसे उच्च विकिरण के लिए उजागर करेगा।

लेकिन कॉस्मोनॉट इसका दौरा करेंगे और यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रोबोट का भी उपयोग करेगा। उन्होंने कहा कि रूस विदेशी कर्मचारियों को यात्रा करने की अनुमति देने पर विचार करने के लिए तैयार था, “लेकिन स्टेशन राष्ट्रीय होना चाहिए … यदि आप अच्छा करना चाहते हैं, तो खुद का काम करें।” इंटरफैक्स ने एक अनाम स्रोत के हवाले से बताया कि रूस ने परियोजना शुरू करने के लिए $ 6 बिलियन तक खर्च करने की योजना बनाई।