×

रिपोर्ट से खुलासा, भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप के बारे में जानिए

 

ज्यादातर लोग कोरोनावायरस महामारी महामारी के दौरान घर पर हैं। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम की पेशकश करती हैं। यह पता चला है कि कई लोग मोबाइल पर विभिन्न ऐप पर अपना समय बिता रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे कौन से ऐप हैं जो भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे हैं। आईएएनएस की रिपोर्ट से यह पता चलता है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीयों ने 2019 की तुलना में 2021 में अपना लगभग 80 प्रतिशत समय ऐप्स पर बिताया है। दुनिया भर में लोग औसतन 4.2 घंटे के लिए ऐप का उपयोग करते हैं, जो पिछले दो वर्षों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है।

भारत में, लोग ऐप्स पर चार घंटे बिताते हैं –

ऐसा कहा जाता है कि भारत में सबसे ज्यादा समय क्षुधा पर व्यतीत होता है। उपयोगकर्ताओं ने 2019 की पहली तिमाही की तुलना में 2021 की पहली तिमाही में अपना 80 प्रतिशत से अधिक समय एप्स पर बिताया। इस साल जनवरी से मार्च तक, अमेरिका, तुर्की, मैक्सिको और भारत में उपयोगकर्ताओं ने ऐप पर चार घंटे बिताए। ब्राजील, दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया में, समय पांच घंटे से अधिक है।

ऐप एनालिस्ट एनी ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा, “अब जब हम ऐसे समय में रह रहे हैं, जहां अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है, तो यह स्वाभाविक है कि लोग ऐसे ऐप पर ज्यादा ध्यान दें।”

सिग्नल और टेलीग्राम की अधिक चर्चा –

आईएएनएस के अनुसार, 2021 की पहली तिमाही के नए आंकड़ों के अनुसार, लोग अब पहले से कहीं ज्यादा समय ऐप पर बिताते हैं। TikTok, YouTube और Facebook जनवरी और मार्च के दौरान Apple ऐप स्टोर और Google Play Store से सबसे अधिक बार डाउनलोड किए जाने वाले ऐप हैं। सिग्नल और टेलीग्राम भी पश्चिमी बाजार पर हावी थे।

जनवरी-मार्च की तिमाही में एमएक्स तकातक को भारत में टिकैटक के वैकल्पिक ऐप के रूप में भी व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया था। टिकटोक डाउनलोड चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम है।