×

बड़ी खबर: इलाज, टीकाकरण, UIDAI से राहत के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं

 

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है. फिलहाल स्थिति में सुधार हो रहा है और मरने वालों की संख्या में कमी आई है। इस बीच आधार कार्ड या आयुष्मान कार्ड न होना मरीजों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) देश के नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत है। यूआईडीएआई के मुताबिक किसी भी नागरिक को सिर्फ आधार कार्ड न होने के कारण इलाज से वंचित नहीं किया जा सकता है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि टीकाकरण (कोरोना टीकाकरण) के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है।

यूआईडीएआई ने स्पष्ट किया कि कोरोना की वैक्सीन लेने, दवा लेने और अस्पताल में भर्ती होने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। इसलिए आधार कार्ड सिर्फ इलाज के लिए, इलाज के लिए नहीं है, इसलिए कोई मना नहीं कर सकता। आवश्यक सेवाएं प्राप्त करने के लिए आधार अब अनिवार्य नहीं होगा।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां कई लोगों को आधार कार्ड की कमी के कारण अस्पतालों में प्रवेश से वंचित कर दिया गया है। मेडिकल इमरजेंसी में कई लोगों के पास आधार कार्ड होते हैं, लेकिन जल्दबाजी में वे उन्हें लाना भूल जाते हैं। ऐसे में मरीजों के लिए कार्ड नहीं होना बड़ी समस्या है।

सरकारी अस्पताल में भर्ती न होना तो निजी अस्पताल में महंगा इलाज सबके लिए वहनीय नहीं है। इसलिए यूआईडीएआई द्वारा लिया गया यह फैसला एक बड़ी राहत है। साथ ही, कई लोगों को घर लौटना पड़ता है क्योंकि टीकाकरण केंद्रों पर आधार कार्ड नहीं है। यूआईडीएआई ने स्पष्ट किया है कि आधार कार्ड नहीं होने से इसमें कोई बाधा नहीं आएगी।