×

फेसबुक यूजर्स को इस नई जानकारी के बारें में पता होना चाहिए

 

फेसबुक के अर्ध-स्वतंत्र ओवरसाइट बोर्ड ने मंगलवार को कहा कि वह उपयोगकर्ताओं को पोस्ट, फोटो और वीडियो के बारे में अपील करने की अनुमति देना शुरू कर देगा जो उन्हें लगता है कि कंपनी को अपने प्लेटफार्मों पर नहीं रहने देना चाहिए। बोर्ड ने कहा कि यह उन उपयोगकर्ताओं के मामलों को स्वीकार करेगा जो दूसरों द्वारा दायर की गई सामग्री पर आपत्ति करते हैं और जिन्होंने पहले से ही फेसबुक की अपील प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है। अब तक, उपयोगकर्ता केवल तब ही ओवरसाइट बोर्ड से अपील कर सकते हैं जब उनकी अपनी सामग्री को फेसबुक द्वारा ले लिया गया हो। कंपनी अपने दम पर बोर्ड को मामलों को संदर्भित करने में सक्षम है।

ओवरसीज बोर्ड प्रशासन के निदेशक थॉमस ह्यूजेस ने एक बयान में कहा, “उपयोगकर्ताओं को उन सामग्रियों को अपील करने के लिए सक्षम करना, जिन्हें वे फेसबुक से हटाना चाहते हैं, ओवरसाइट बोर्ड की क्षमताओं का एक महत्वपूर्ण विस्तार है।”

फेसबुक ने पिछले साल ओवरसीज पैनल की स्थापना की थी, जिसमें अंतिम सामग्री के रूप में कार्य करने की अनुमति दी गई थी, ताकि गलत सूचनाओं, अभद्र भाषा और अन्य हानिकारक सामग्री के ज्वार का जवाब देने में असमर्थता के बारे में उग्र आलोचनाओं के बीच अपने प्लेटफार्मों पर विशिष्ट सामग्री की अनुमति दी जाए। बोर्ड को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि कंपनी के नियमों का उल्लंघन करता है या नहीं।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी नियमित रूप से हजारों पोस्ट और अकाउंट लेती है। उन मामलों में से कुछ 300,000 लोगों ने अपनी शुरुआत के बाद से ओवरसाइट बोर्ड से अपील की है, लेकिन बोर्ड उन मामलों की समीक्षा को प्राथमिकता दे रहा है जिनमें दुनिया भर के कई उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने की क्षमता है।