×

फेसबुक ने कहा कि वह उपयोगकर्ताओं को राजनीतिक समूहों की सिफारिश करना स्थायी रूप से बंद कर देगा

 

फेसबुक इंक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि कंपनी अब मंच के उपयोगकर्ताओं को नागरिक और राजनीतिक समूहों की सिफारिश नहीं करेगी।

सोशल मीडिया कंपनी ने अक्टूबर में कहा था कि वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के लिए राजनीतिक समूहों की अस्थायी रूप से सिफारिशों को रोक रही थी। बुधवार को फेसबुक ने कहा कि वह इसे स्थायी बना देगा और विश्व स्तर पर नीति का विस्तार करेगा।

मंगलवार को डेमोक्रेटिक सीनेटर एड मार्के ने जुकरबर्ग को खबरों के स्पष्टीकरण के लिए लिखा, जिसमें समाचार साइट द मार्कअप भी शामिल है, कि फेसबुक इस कदम के बाद अपने मंच पर राजनीतिक समूहों की सिफारिश को रोकने में विफल रहा था।

उन्होंने फेसबुक के समूहों को “नफरत के लिए प्रजनन समूह” कहा और नोट किया कि वे यूएस कैपिटल में 6 जनवरी के दंगे की योजना के स्थान थे।
फेसबुक की कमाई के बारे में विश्लेषकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर बोलते हुए, जुकरबर्ग ने बुधवार को कहा कि कंपनी “यह कैसे काम करती है, ठीक-ठीक जारी है।”

फेसबुक समूह ऐसे समुदाय हैं जो साझा हितों के आसपास हैं। सार्वजनिक समूह फेसबुक पर किसी को भी देखा, खोजा और शामिल किया जा सकता है।

कई वॉचडॉग और वकालत समूहों ने एल्गोरिथम समूह की सिफारिशों को सीमित करने के लिए फेसबुक के लिए धक्का दिया है। उन्होंने तर्क दिया है कि कुछ फेसबुक समूहों का उपयोग गलत सूचना फैलाने और चरमपंथी गतिविधि को व्यवस्थित करने के लिए रिक्त स्थान के रूप में किया गया है।

जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि फेसबुक उपयोगकर्ताओं के समाचार फीड में राजनीतिक सामग्री की मात्रा को कम करने के कदम पर विचार कर रहा था।