×

मिशन मार्स, उड़ान के लिए तैयार है नासा का स्पेस हेलिकॉप्टर ,जानिए रिपोर्ट

 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि नासा ने मंगल ग्रह पर जो हेलीकॉप्टर रखा है, वह अपने रोटरों के सफल प्रारंभिक परीक्षण के बाद दो दिनों के भीतर लाल ग्रह पर अपनी पहली उड़ान भर सकता है। किसी अन्य ग्रह पर संचालित, नियंत्रित उड़ान के पहले प्रयास के लिए वर्तमान योजना चार पाउंड (1.8 किलोग्राम) के हेलीकॉप्टर के लिए है, जिसे इनुजुइटी करार दिया गया है, जो रविवार को सुबह 10:54 बजे पूर्वी स्थित मंगल ‘जेज़ेरो क्रेटर से उड़ान भरने के लिए है। नासा ने कहा कि समय (0254 GMT सोमवार) और आधे मिनट के लिए सतह से 10 फीट (3 मीटर) ऊपर होवर।

“हेलिकॉप्टर अच्छा है, यह स्वस्थ दिख रहा है,” एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टिम कैन्हम, इनजेनिटी ऑपरेशन लीड, ने कहा।

उन्होंने कहा “कल रात, हमने अपने 50 आरपीएम स्पिन किए, जहां हम ब्लेड को बहुत धीरे और सावधानी से काटते हैं,” रविवार की योजना में यह वृद्धि होनी है, केवल लंबवत उड़ान, उड़ना और 30 सेकंड के लिए घूमने के लिए दृढ़ता रोवर की तस्वीर लेना, जो 18 फरवरी को मंगल ग्रह पर अपने अंडरसीयर से जुड़ा हुआ है।

फिर Ingenuity को सतह पर वापस नीचे उतारा जाएगा। उड़ान स्वायत्त होगी, विमान में पूर्व-प्रोग्राम किया गया क्योंकि 15 मिनट में पृथ्वी से मंगल ग्रह की यात्रा के लिए सिग्नल लगते हैं, और दूर के ग्रह के मांग के वातावरण के कारण भी।

इनजीनिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर मिमी आंग ने कहा, “जब आप उतरते हैं तो मंगल ग्रह न केवल कठिन होता है, बल्कि जब आप इसे उतारने और चारों ओर उड़ने की कोशिश करते हैं।” उसने बताया कि इस ग्रह में पृथ्वी की तुलना में काफी कम गुरुत्वाकर्षण है, लेकिन सतह पर पृथ्वी के वायुमंडल का एक प्रतिशत से भी कम है।

उड़ने के लिए पृथ्वी पर एक हेलीकॉप्टर की तुलना में अपने रोटर ब्लेड को बहुत तेजी से स्पिन करने में सक्षम होने के लिए यह आवश्यक बनाता है। आंग ने कहा”उन चीजों को एक साथ रखो, और आपके पास एक वाहन है जो हर इनपुट को सही बनाने की मांग करता है,”। नासा ने रोवर से एक छोटे वीडियो शॉट में रोटर्स के परीक्षण को कुछ मीटर की दूरी पर कब्जा कर लिया, जिसमें दिखाया गया है कि एक छोटे ड्रोन की तरह क्या दिखता है।

आंग ने कहा कि आज दूसरा परीक्षण किया जाएगा, जिसमें तेज गति से चलने वाले रोटर होंगे।

उसने कहा, संभव हवाओं का उल्लेख करते हुए “एकमात्र अनिश्चितता मंगल का वास्तविक वातावरण बना हुआ है,”। नासा ने अभूतपूर्व हेलीकॉप्टर ऑपरेशन को अत्यधिक जोखिम भरा बताया है, लेकिन यह मंगल पर स्थितियों के बारे में अमूल्य डेटा को पुनः प्राप्त कर सकता है।नासा ने पांच उड़ानों की योजना बनाई है, जो क्रमिक रूप से अधिक कठिन है, एक महीने की अवधि में।