×

चीन के सबसे शक्तिशाली रॉकेट से गिरने वाले मलबे पर सभी उपद्रव क्यों?

 

चीन ने पिछले महीने अपने सबसे शक्तिशाली रॉकेट का उपयोग करके एक स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन का पहला टुकड़ा लॉन्च किया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय ध्यान मलबे की फिर से प्रविष्टि पर गिर गया है, जो आलोचकों का कहना है कि गोपनीयता में डूबा हुआ है।

क्या हो गया?

लांग मार्च 5 बी रॉकेट ने 20 अप्रैल तक चीन के पहले स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन को पूरा करने के लिए आवश्यक 11 मिशनों में से 29 अप्रैल को सफलतापूर्वक अपने पेलोड को कक्षा में पहुंचा दिया। मीडिया रिपोर्टों ने रॉकेट के मूल चरण के “अनियंत्रित” पुन: प्रवेश की चेतावनी दी, मई 2020 में पहली लॉन्ग मार्च 5 बी की उड़ान से मलबे की यादों को फिर से ताजा कर दिया, जो आइवरी कोस्ट में उतरने पर इमारतों को नुकसान पहुंचा।

रॉकेट से अवशेष आखिरकार 10 दिनों के वंश के बाद रविवार को हिंद महासागर में हानिरहित रूप से गिर गए, लेकिन चीन ने मलबे के पुन: प्रवेश और उसके प्रक्षेपवक्र की भविष्यवाणियों के समय के बारे में पारदर्शी नहीं होने के लिए आलोचना की है।

चीन ने क्या कहा?

चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (CNSA) ने रविवार की सुबह बीजिंग समय पर आने से कुछ समय पहले तक रॉकेट के दोबारा प्रवेश के बारे में कुछ भी नहीं कहा, सामान्य अंतरराष्ट्रीय अभ्यास के विपरीत जब प्रारंभिक सार्वजनिक घोषणाओं को पहले ही दिन किया जा सकता है।

मैक्वेरी विश्वविद्यालय के खगोल भौतिकी के प्रोफेसर रिचर्ड डी ग्रिज्स ने कहा, “विदेशी पर्यवेक्षकों ने लॉन्ग मार्च 5 बी के छोड़े गए भारी मंच और पृथ्वी पर अपने अंतिम गंतव्य को छोडervे के लिए छोड़े।” “इससे संभावित प्रभाव क्षेत्र में बड़ी संख्या में राष्ट्र चिंतित हो गए।” मलबा मालदीव और भारत के पास हिंद महासागर में गिरा।CNSA ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि चीन ने “अंतरराष्ट्रीय सहयोग तंत्र” के माध्यम से पुन: प्रवेश की भविष्यवाणी के परिणामों को साझा किया था, जब उनसे पूछा गया कि क्या मालदीव और भारत को सूचित किया गया था। परिणाम साझा किए जाने पर उसने यह नहीं बताया। नासा ने कहा कि स्पेस-फ़ेयरिंग देशों को लोगों और संपत्ति को जोखिम कम करने और पारदर्शिता को अधिकतम करना होगा, और चीन “जिम्मेदार मानकों” को पूरा करने में विफल रहा।

थोड़ा सा जानना

वैज्ञानिक स्वयं रॉकेट के बारे में बहुत कम जानते हैं – जिसमें निधन के लिए इसका डिजाइन भी शामिल है। इसके पेलोड – स्पेस स्टेशन मॉड्यूल तियानहे – कक्षा तक पहुंचने तक कोर स्टेज को नहीं छोड़ा गया था। इसके विपरीत, रॉकेट चरण आमतौर पर अधिक तेज़ी से गिरते हैं, जिससे उनके लैंडिंग साइट अधिक पूर्वानुमानित होते हैं। लेकिन बहुत जल्दी गिरने से कक्षा में भारी पेलोड नहीं डालने का जोखिम हो सकता है। लांग मार्च 5 बी में दो या तीन चरणों के साथ अन्य रॉकेटों के विपरीत केवल एक कोर चरण है।

ग्रिज ने कहा “ऐसा लगता है कि चीन के रॉकेट डिजाइन ने सभी के ऊपर शक्ति को प्राथमिकता दी है, अर्थात, भारी पेलोड को कक्षा में उठाने के लिए पर्याप्त शक्ति है,”। अंतरिक्ष कबाड़ की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और मानव जीवन लेने की संभावनाएं बहुत कम हैं, वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी के वातावरण में अधिकांश जल रहा है, लेकिन मजबूत घटक जीवित रह सकते हैं।

टेक्सास विश्वविद्यालय में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में एसोसिएट प्रोफेसर मोरिबा जाह ने कहा “(रॉकेट) को फिर से प्रवेश करने के लिए मजबूर नहीं किया गया था और इसे कक्षा से हटाने के लिए प्राकृतिक प्रक्रियाओं के लिए छोड़ दिया गया था,”। उन्होंने कहा कि “प्राकृतिक रॉकेट क्षय को हर कीमत पर टाला जाना चाहिए” क्योंकि जोखिम के कारण रॉकेट के टुकड़े फिर से प्रवेश कर सकते हैं।

आम जनता से विचलन’

रॉकेट का मुख्य चरण लगभग 33 मीटर लंबा है, और इसका व्यास 5 मीटर है। सरकार ने अपने द्रव्यमान पर कोई आधिकारिक डेटा नहीं दिया, लेकिन पर्यवेक्षकों का कहना है कि इसका वजन लगभग 21 टन है – जो संयुक्त रूप से चीन के दो पहले के प्रोटोटाइप स्पेस स्टेशनों – तियांगोंग -1 और तियांगोंग -2 से भारी है। हाल ही में लॉन्च किए गए रॉकेट से अब तक नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

ग्रिज ने कहा “पिछले एक साल में, चीन के लांग मार्च 5 बी रॉकेट चरणों में से दो पूरी तरह से फिर से प्रवेश पर जल नहीं गए हैं, इसलिए यह मानदंड से ध्यान देने योग्य विचलन है,”। चीन के भीतर, रॉकेट लॉन्च से मलबे की मीडिया रिपोर्ट आम हैं। लांग मार्च 5 बी अगले साल मई और अगस्त में दो अन्य अंतरिक्ष स्टेशन मॉड्यूल देने की उम्मीद है। अन्य मिशनों में छोटे मार्च 7 और 2F रॉकेट शामिल होंगे।